1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. धनतेरस पर पिछले साल जो सोना-चांदी खरीदे थे उनसे फायदा हुआ या घाटा? यहां जानिए

धनतेरस पर पिछले साल जो सोना-चांदी खरीदे थे उनसे फायदा हुआ या घाटा? यहां जानिए

पिछले साल धनतेरस पर खरीदे गए सोने और चांदी का भाव सालभर में बढ़ने के बजाय कम हुआ है जिस वजह से निवेशकों को घाटा हुआ है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: October 16, 2017 16:46 IST
धनतेरस पर पिछले साल जो सोना-चांदी खरीदे थे उनसे फायदा हुआ या घाटा? यहां जानिए- India TV Paisa
धनतेरस पर पिछले साल जो सोना-चांदी खरीदे थे उनसे फायदा हुआ या घाटा? यहां जानिए

नई दिल्ली। देश में धनतेरस के मौके पर सोना और चांदी के गहने खरीदने के साथ इनमें निवेश करना शुभ माना जाता है। कई बार धनतेरस पर सोना या चांदी खरीदने पर अच्छा मुनाफा हो जाता है क्योंकि लंबी अवधि में भाव बढ़ जाते हैं लेकिन कई बार इनमें किया गया निवेश घाटे का सौदा भी हो सकता है। चलिए जानते हैं पिछले साल धरतेरस के मौके पर सोने और चांदी में लगाया गया पैसा बढ़ा है या घटा है।

भारतीय बाजार में पिछली धनतेरस पर सोने मे किए गए निवेश से फायदा नहीं हुआ है, पिछले साल धनतेरस का त्योहार 28 अक्टूबर को था और उस दिन कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर सोना 30,080 रुपए  प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, मंगलवार को भी धनतेरस का त्योहार है और आज कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर सोने की कीमतों ने 29,850 रुपए के नीचे हैं, यानि एक साल में सोने में किया गया निवेश बढ़ने के बजाय घटा है। हालांकि यह घाटा बहुत बड़ा नहीं है।

चांदी की बात करें तो पिछली धनतेरस को चांदी में किया गया निवेश भी एक साल में बढ़ने के बजाय घटा है, पिछले साल 28 अक्टूबर को कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर चांदी का भाव 42500 रुपए के ऊपर था और इस साल भाव करीब 2000 रुपए नीचे यानि 40,500 रुपए के करीब है। यानि चांदी में किया गया निवेश सालभर में 5 फीसदी तक घट गया है।

Write a comment
erussia-ukraine-news