Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. घरेलू शेयर बाजार की मामूली गिरावट के साथ हुई शुरुआत, सेंसेक्स 10 अंक फिसला, स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी

घरेलू शेयर बाजार की मामूली गिरावट के साथ हुई शुरुआत, सेंसेक्स 10 अंक फिसला, स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में इंटरनेशनल मार्केट से मिले निगेटिव संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है। सेंसेक्स 10 अंक नीचे है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: April 17, 2017 9:25 IST
घरेलू शेयर बाजार की मामूली गिरावट के साथ हुई शुरुआत, सेंसेक्स 10 अंक फिसला, स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी- India TV Paisa
घरेलू शेयर बाजार की मामूली गिरावट के साथ हुई शुरुआत, सेंसेक्स 10 अंक फिसला, स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में अमेरिकी और एशियाई बाजारों से मिले निगेटिव संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है। फार्मा, मेटल और FMCG शेयरों में बिकवाली से दोनों प्रमुख इंडेक्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे है। फिलहाल (9:17 AM) BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स  10 अंक गिरकर 29449 पर आ गया है। साथ ही, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 2 अंक गिरकर 9145 के स्तर पर है।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी

BSE के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में तेजी का रुख देखने को  मिल रहा है। दोनों प्रमुख इंडेक्स आधा फीसदी तक बढ़ गए है। स्मॉलकैप इंडेक्स में शामिल शेयर नैटको फार्मा, GSPL, PVR, वैबको और इप्का लैब्स का शेयर 5 फीसदी तक उछल गए है।

यस सिक्योरिटीज की सीनियर वीपी-रिसर्च निताशा शंकर का कहना है कि

अगर लंबी अवधि के नजरिए से 1-1.5 साल तक बने रह सकते है और रिस्क उठा सकते हैं तो इंफोसिस और TCS दोनों शेयर वैल्यूएशन के लिहाज से काफी आकर्षक लगते हैं। लेकिन अगर छोटी अवधि की बात करें तो 3-6 महीने में काफी ऐसी मुश्किलें आ सकती है जिससे आईटी शेयर ऊपर ना जा पाएं। निवेशकों को बाजार में गिरावट पर खरीदारी का मौका मिल सकता है, लेकिन इसे लंबे अवधि के लिहाज से ही देखना चाहिए। मिडकैप-स्मॉलकैप एफएमसीजी कंपनियों और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों में पैसा लगाने की राय होगी। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़े: इस हफ्ते ग्लोबल संकेत और चौथी तिमाही रिजल्ट्स तय करेंगे घरेलू शेयर बाजार की दिशा

अब क्या करेें निवेशक

मायस्टॉक रिसर्च के हेड लोकेश उप्पल का कहना है कि टॉप ट्रेडिंग पिक्स के लिहाज से एमएंडएम फाइनेंस, रिलायंस कैपिटल पर दांव लगाने की सलाह होगी। एमएंडएम फाइनेंस की 100 फीसदी सब्सिडी रुरल इंडिया पर फोकस करती है तो उसका फायदा कंपनी को मिल सकता है। वहीं रिलायंस कैपिटल का शेयर आनेवाले दिनों में 725-750 रुपये तक जाएगा। मेटल सेक्टर में फिलहाल निवेश के मौके नजर नहीं आ रही है। मेटल सेक्टर काफी अस्थिर है और इसमें बढ़त धीमी पड़ गई हैं।

यह भी पढ़े: एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 1 पैसा कमजोर होकर 64.42 पर खुला

विदेशी ब्रोकरेज ने जारी इन शेयरों पर अपनी राय

PVR

  • UBS ने PVR का लक्ष्य 1500 रुपए से बढ़ाकर 1800 रुपए कर दिया है।

टाइटन

  • मॉर्गन स्टैनली ने टाइटन पर ओवरवेट रेटिंग दी है। मॉर्गन स्टैनली ने टाइटन का लक्ष्य 530 रुपए से बढ़ाकर 550 रुपए कर दिया है।

बैंकिंग सेक्टर

  • UBS को बैंकिंग शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक सबसे ज्यादा पसंद है। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा की रेटिंग न्यूट्रल से बढ़ाकर BUY (खरीदारी) की कर दी है। बैंक ऑफ बड़ौदा का लक्ष्य 170 रुपए से बढ़ाकर 240 रुपए कर दिया है। साथ ही यूबीएस की टॉप पिक में कोटक महिंद्रा बैंक भी शामिल है।

ऑटो सेक्टर

  • क्रेडिट सुईस के मुताबिक टीवीएस मोटर और महिंद्रा एंड महिंद्रा के खराब नतीजे आने की आशंका है। साथ ही हीरो मोटोकॉर्प के भी खराब नतीजे आने की आशंका है। इन कंपनियों के मुनाफे में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट की आशंका है। हालांकि मारुति सुजुकी और आयशर मोटर्स से अच्छे नतीजों की उम्मीद है।

यह भी पढ़े: इंफोसिस के CEO विशाल सिक्‍का के वेतन में 39 प्रतिशत कटौती, FY-17 में मिले 43 करोड़ रुपए

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement