Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. फार्मा-सरकारी बैंकों के शेयरों में खरीदारी से बाजार को मिला सहारा, निफ्टी 20 अंक बढ़कर नई रिकॉर्ड ऊंचाई 9624 पर बंद

फार्मा-सरकारी बैंकों के शेयरों में खरीदारी से बाजार को मिला सहारा, निफ्टी 20 अंक बढ़कर नई रिकॉर्ड ऊंचाई 9624 पर बंद

फार्मा और सरकारी बैंकों के शेयरों में लौटी खरीदारी लौटने से NSE का बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई 9624 पर बंद।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: May 30, 2017 15:45 IST
फार्मा-सरकारी बैंकों के शेयरों में खरीदारी से बाजार को मिला सहारा, निफ्टी 20 अंक बढ़कर नई रिकॉर्ड ऊंचाई 9624 पर बंद- India TV Paisa
फार्मा-सरकारी बैंकों के शेयरों में खरीदारी से बाजार को मिला सहारा, निफ्टी 20 अंक बढ़कर नई रिकॉर्ड ऊंचाई 9624 पर बंद

नई दिल्ली। फार्मा और सरकारी बैंकों के शेयरों में लौटी खरीदारी का फायदा मंगलवार के कारोबारी सत्र में घरेलू शेयर बाजार को मिला। दिन-भर के सुस्त कारोबार के बाद प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। अंत में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 50 अंक बढ़कर 31159 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 20 अंक बढ़कर 9624 के स्तर पर बंद हुआ है।

रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए बाजार

उतार-चढ़ाव के बाद आज बाजार हल्की बढ़त पर बंद होने में कामयाब हुए हैं। सेंसेक्स और निफ्टी करीब 0.25 फीसदी तक बढ़कर रिकॉर्ड स्तरोपर बंद हुए हैं। निफ्टी 9600 के ऊपर टिकने में कामयाब रहा है, जबकि सेंसेक्स 31150 के पार जाने में कामयाब रहा है। आज के कारोबार में निफ्टी ने 9635.3 तक दस्तक दी, तो सेंसेक्स 31220.38 के रिकॉर्ड ऊपरी स्तर पर पहुंचा।

फार्मा शेयरों में लौटी खरीदारी

फार्मा, ऑटो, आईटी, मेटल, बैंकिंग, ऑयल एंड गैस और रियल्टी शेयरों में खरीदारी दिखी है। बैंक निफ्टी 0.5 फीसदी बढ़कर 23,307 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1.8 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 2.7 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 0.5 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.4 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 0.3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.5 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में 1.2 फीसदी की तेजी आई है। एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्युरेबल्स और कैपिटल गुड्स शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है।

फिर से बाजार में बढ़ेगा एफआईआई निवेश

मोतीलाल ओसवाल के को-फाउंडर और ज्वाइंट एमडी रामदेव अग्रवाल ने एक बिजनेस चैनल को दिए इंटरव्यु में कहा कि अमेरिका के बाद निवेश के लिए भारत में सबसे ज्यादा मौके हैं। शेयर बाजार में थोड़ी गिरावट आते ही इंतजार कर रहे एफआईआई बाजार में उतरेंगे। फिलहाल बाजार के वैल्युएशन थोड़े महंगे जरूर हैं। दूनिया के दूसरे इमर्जिंग मार्केट्स की हालत खराब है ऐसे में भारत आकर्षक बना हुआ है। मोदी सरकार के रिफॉर्म्स से ग्लोबल बाजारों में भारत की तस्वीर बदली है। बाजार में गिरावट ज्यादा वक्त के लिए नहीं होगी। बाजार में करेक्शन आने पर एफआईआई का निवेश बढ़ेगा।यह भी पढ़े: EPFO ने ETF में निवेश की बढ़ाई सीमा, इस साल होगा 20000 करोड़ का इन्‍वेस्‍टमेंट

अब क्या करें निवेशक

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन का कहना है कि अच्छे मानसून के कारण रुलर डिमांड में तेजी आने की पूरी संभावनाएं है साथ ही जीएसटी का भी फायदा ऑटो एंसलिरी सेक्टर को मिल सकता है। जिसके चलते हीरो मोटोकॉर्प में निवेश किया जा सकता है। वैल्यूएशन के लिहाज से हीरो मोटोकॉर्प में एट्रेक्टिव नजर आ रहे है। साथ ही टीवीएस मोटर्स, बजाज ऑटो में निवेश कर सकते है। यह भी पढ़े: ल्यूपिन के शेयर में भारी गिरावट, भाव 3 साल के निचले स्तर पर, अब क्या करें निवेशक

विदेशी ब्रोकरेज हाउस ने बढ़ाया इन शेयरों का लक्ष्य

L&T

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने एलएंडटी पर निवेश की सलाह को बरकरार रखते हुए 1992 रुपए प्रति शेयर तय किया है।
जेपी मॉर्गन ने एलएंडटी पर ओवरवेट रेटिंग की राय को बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1850 रुपए प्रति शेयर तय किया है। गोल्डमैन सैक्स ने एलएंडटी पर निवेश की सलाह को बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1900 रुपए प्रति शेयर तय किया है।जेफरीज ने एलएंडटी पर निवेश की सलाह को बरकरार रखते हुए लक्ष्य 2000 रुपये से बढ़ाकर 2300 रुपये तय किया है।

पावर ग्रिड
जेपी मॉर्गन ने पावर ग्रिड पर ओवरवेट रेटिंग की राय को बरकरार रखते हुए लक्ष्य 230 रुपए प्रति शेयर तय किया है। नोमुरा ने पावर ग्रिड पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 242 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement