Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार: सेंसेक्स 146 और निफ्टी 53 अंक बढ़कर बंद, केडिया हेल्थकेयर समेत इन शेयरों में 20% तक का बड़ा उछाल

शेयर बाजार: सेंसेक्स 146 और निफ्टी 53 अंक बढ़कर बंद, केडिया हेल्थकेयर समेत इन शेयरों में 20% तक का बड़ा उछाल

BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 146 अंक बढ़कर 28301 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 53 अंक बढ़कर 8778 पर बंद हुआ है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: February 16, 2017 16:12 IST
शेयर बाजार: सेंसेक्स 146 और निफ्टी 53 अंक बढ़कर बंद, केडिया हेल्थकेयर समेत इन शेयरों में 20% तक का बड़ा उछाल- India TV Paisa
शेयर बाजार: सेंसेक्स 146 और निफ्टी 53 अंक बढ़कर बंद, केडिया हेल्थकेयर समेत इन शेयरों में 20% तक का बड़ा उछाल

नई दिल्ली। गुरुवार के सत्र में ऑटो, मेटल, IT और फार्मा शेयरों में खरीदारी लौटने से घरेलू शेयर बाजार दिन के ऊपरी स्तर पर बंद हुआ है। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 146  अंक बढ़कर 28301 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 53 अंक बढ़कर 8778 पर बंद हुआ है। हालांकि मिडकैप फार्मा कंपनी केडिला हेल्थकेयर, जेपी एसोसिएट्स, इंडिया सीमेंट्स, रेलिगेयर इंटरप्राइजेज और AIA इंजीनियरिंग में 20 फीसदी तक की जोरदार बढ़त देखने को मिली है।

यह भी पढ़े: महज 3 दिन में 30 फीसदी तक टूटे इन कंपनियों के शेयर, जानिए अब क्या करें निवेशक

SBI, सहयोगी बैंकों के मर्जर की खबर से PSU बैंकिंग इंडेक्स में तेजी

  • SBI और एसोसिएट बैंको के मर्जर को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इस खबर के बाद इन बैंकों के शेयरों में

बायबैक की खबरों से IT शेयरों में लौटी खरीदारी

  • TCS ने BSE को बताया कि कंपनी 20 फरवरी को शेयर बायबैक पर विचार करेगी। इस खबर के बाद सभी आई कंपनियों में तेजी लौटी है। NSE का IT इंडेक्स 1.92 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक अब अन्य IT कंपनियां भी जल्द बायबैक करने की घोषणा कर सकती है।
  • आपको बता दें कि अक्सर कंपनी के प्रमोटर्स शेयर में भारी गिरावट आने के बाद निचले स्तर पर शेयर खरीदते है। इस कदम से शेयरधारकों को कंपनी पर भरोसा बढ़ता है, क्योंकि प्रमोटर्स शेयर को भारी गिरावट के बाद खरीदते है।

यह भी पढ़े: Make Money: बड़ी नहीं इन छोटी कंपनियों के शेयरों में बनेंगे पैसे, शॉर्ट टर्म के लिए लगाए दांव

सेक्टर इंडेक्स का हाल

  • मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.25 फीसदी तक बढ़कर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 1.5 फीसदी से ज्यादा की मजबूती आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1.25 फीसदी से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ है।
  • फार्मा, मेटल, आईटी, रियल्टी, ऑटो, बैंकिंग, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में खरीदारी आई है। बैंक निफ्टी 0.4 फीसदी बढ़कर 20,243.7 के स्तर पर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.75 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। हालांकि आज एफएमसीजी शेयरों की पिटाई हुई है। निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 1.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।
  • निफ्टी के फार्मा इंडेक्स में 2.7 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 2.1 फीसदी, आईटी इंडेक्स में करीब 2 फीसदी और ऑटो इंडेक्स में 1.7 फीसदी की तेजी आई है। बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 2.1 फीसदी, कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स में 1.7 फीसदी, ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.8 फीसदी और पावर इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

यह भी पढ़े: Right Time: दिसंबर तिमाही में इन कंपनियों का मुनाफा 1000% तक बढ़ा, अब शेयरों में बड़ी तेजी की उम्मीद

निफ्टी के 50 में से 37 शेयरों में खरीदारी 

  • NSE के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी में शामिल 50 में से 37 शेयरों में खरीदारी रही है। जबकि, 13 शेयरों में गिरावट है।
  • पांच सबसे ज्यादा तेजी वाले शेयरों में सन फार्मा, अरबिंदो फार्मा, इन्फोसिस, मारुति और आयशर मोटर्स है। इनमें 2-4 फीसदी तक की बढ़त रही है।
  • वहीं, पांच सबसे ज्यादा गिरावट वाले शेयरों में जी ITC, इंफ्राटेल, एशियन पेंट्स, L&T और BPCL है।
  • इन सभी शेयरों में 1-3 फीसदी तक की गिरावट रही है।

आखिरी आधे घंटे में ये शेयर सरपट भागे

  • अमेरिकी दवा रेग्युलेटर USFDA की ओर से केडिला हेल्थकेयर के गुजरात प्लांट को क्लीन चिट मिलने से शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है।
  • वहीं, जेपी एसोसिएट्स 12 फीसदी, इंडिया सीमेंट्स 7 फीसदी, इंडिया इंफोलाइन 7 फीसदी और AIA इंजीनियरिंग में 6.75 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है।

यह भी पढ़े: Price Hike Soon: मार्च में 10-15 रुपए तक महंगी हो सकती है चाय, केन्या के सूखे का असर

ब्रोकरेज हाउस की राय

NMDC 

  • सिटी ने कंपनी के शेयर पर न्यूट्रल रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 130 से बढ़ाकर 150 रुफए का तय किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement