1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Coronavirus के चलते मल्टीप्लेक्स कंपनियों का 'फ्लॉप शो', PVR समेत कई कंपनियों के शेयर धड़ाम

Coronavirus के चलते मल्टीप्लेक्स कंपनियों का 'फ्लॉप शो', PVR समेत कई कंपनियों के शेयर धड़ाम

पीवीआर, आइनॉक्स समेत फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी कई कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई। बीएसई सेंसेक्स में देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स कंपनी पीवीआर के शेयरों में 171 अंक यानी 11.18 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: March 13, 2020 8:35 IST
PVR, INOX LEISURE LTD, entertainment stocks, Coronavirus, COVID-19, PVR share price- India TV Paisa

PVR, INOX LEISURE LTD entertainment stocks fall Coronavirus COVID-19

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के चलते दिल्ली सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। साथ ही दिल्ली में सिनेमाघर, स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिनेमाहाल बंद होने की खबर आते ही गुरुवार को पीवीआर समेत इंटरटेनमेंट सेक्टर से जुड़े कई कंपनियों के  शेयर धराशायी होते दिखे। ​गुरुवार को पीवीआर, आइनॉक्स समेत फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी कई कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई।

बीएसई सेंसेक्स में देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स कंपनी पीवीआर के शेयरों में 171 अंक यानी 11.18 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। गुरुवार को बाजार बंद होते समय पीवीआर का शेयर 1358.45 रुपए पर था। पीवीआर की बात करें तो देश के 71 शहरों में 841 स्क्रीन हैं वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 56 पीवीआर सिनेमा हॉल हैं। कोरोना के प्रभाव के चलते एक महीने में पीवीआर के शेयरों में करीब 66 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। 

पीवीआर के अलावा अन्य दूसरी मल्टीप्लेक्स और सिनेमा कारोबार से जुड़ी कंपनियों की बात करें तो यहां भी बड़ी गिरावट देखने को मिली। आइनॉक्स के शेयरों में 45.40 अंक यानी 12.59 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। वहीं फिल्म डिस्ट्रिब्यूशन से जुड़ी कंपनी यूएफओ पिक्चर के शेयरों में 19.95 अंक यानी 19.56 प्रतिशत की बड़ी गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा फिल्म प्रोडक्शन से जुड़ी मशहूर फिल्म निर्माता निर्देशक सुभाष घई की कंपनी मुक्ता आर्ट्स के शेयरों में 7.92 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली।

फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर पड़ेगा असर

दिल्ली सरकार के इस फैसले से फिल्मों की कमाई पर भी खासा असर पड़ेगा। 13 मार्च यानी आज इरफान खान की फिल्म अंग्रेजी मीडियम रिलीज होने वाली है। 20 मार्च को संदीप और पिंकी फरार फिल्म रिलीज होनी है और 24 मार्च को अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रिलीज होनी है, लेकिन दिल्ली में सिनेमाघरों के बंद होने से फिल्मों की कमाई और दर्शकों के मनोरंजन पर खासा असर पड़ेगा।

गुरुवार को दोनों इंडेक्स ढाई साल से अधिक के निचले स्तर पर हुए बंद

गुरुवार को भारतीय घरेलू शेयर बाजारों में अंकों के आधार पर इतिहास की सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट दर्ज की गई।​ कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 2919.26 अंक (8.18 फीसदी) की भारी गिरावट के साथ 32,778.14 पर बंद हुआ है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 868.25 अंक (8.03 फीसदी) की जबरदस्त गिरावट के साथ 9590.15 पर बंद हुआ। सेंसेक्स-निफ्टी के सभी शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं और सभी इंडेक्स भी 52 हफ्तों के निचले स्तर पर बंद हुए हैं। गौरतलब है कि अब तक देश में कोरोना वायरस के कुल 75 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि कर्नाटक के कलबुर्गी में एक 76 वर्षीय बुजुर्ग ने इस वायरस की चपेट में आने के बाद दम तोड़ दिया। एहतियात के तौर पर राष्ट्रपति भवन भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021