Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. RIL Shares: लगातार चार सत्रों में गिरावट के बाद आरआईएल में आई तेजी, चार प्रतिशत चढ़े शेयर

RIL Shares: लगातार चार सत्रों में गिरावट के बाद आरआईएल में आई तेजी, चार प्रतिशत चढ़े शेयर

रिलायंस इंडस्ट्रीज में मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी और तीन बच्चों के व्यक्तिगत हिस्सेदारी बढ़ाने के एक दिन बाद कंपनी के शेयरों में चार प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। 

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Published on: March 20, 2020 13:15 IST
RIL Chairman, Mukesh Ambani, RIL stock, Reliance Industries- India TV Paisa

RIL Chairman Mukesh Ambani

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज में मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी और तीन बच्चों के व्यक्तिगत हिस्सेदारी बढ़ाने के एक दिन बाद कंपनी के शेयरों में चार प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। बीएसई में आरआईएल के शेयर 4.34 प्रतिशत उछलकर 956.95 रुपये पर पहुंच गए, जबकि एनएसई पर भाव 4.36 प्रतिशत बढ़कर 957.75 रुपये हो गया। इससे पहले गुरुवार तक लगातार चार सत्रों में आरआईएल के शेयरों में 17.14 प्रतिशत की गिरावट आई थी। 

दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी और तीन बच्चों ने एक अन्य प्रवर्तक समूह की इकाई के कुछ शेयर खरीदकर रिलायंस इंडस्ट्रीज में अपनी व्यक्तिगत हिस्सेदारी बढ़ायी है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि तेल से लेकर दूरसंचार क्षेत्र में कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज में प्रवर्तक समूह की हिस्सेदारी 47.45 पर बनी हुई है। प्रवर्तक समूह की कंपनी देवषिर् कमशिर्यल एलएलपी ने अपनी हिस्सेदारी अंबानी परिवार और अन्य प्रवर्तक समूह की दो कंपनियों कंपनियों तत्वम एंटरप्राइजेज एलएलपी और समरजित एंटरप्राइजेज एलएलपी को बेची है।

इस सौदे के बाद देवर्षि कमशिर्यल एलएलपी की कंपनी में हिस्सेदारी 11.21 प्रतिशत से घटकर 8.01 प्रतिशत पर आ गयी है। इस सौदे के बाद आरआईएल में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 0.11 (72.31 लाख शेयर) प्रतिशत से बढ़कर 0.12 प्रतशित (75 लाख शेयर) हो गयी है। इसी तरह कंपनी में उनकी पत्नी नीता अंबानी की हिस्सेदारी 67.96 लाख शेयर से बढ़कर 75 लाख , उनके बच्चे आकाश और ईशा की हिस्सेदारी 67.2 लाख शेयर से बढ़कर 75 लाख शेयर हो गयी है।

तीसरे बच्चे अनंत की हिस्सेदारी 2 लाख से बढ़कर 75 लाख शेयर पर पहुंच गयी है। यह पहला मौका है जब मुकेश, उनकी पत्नी और बच्चों के पास कंपनी में बराबर-बराबर शेयर होंगे। सूचना के अनुसार कंपनी में तत्वम एंटरप्राइजेज की हिस्सेदारी 6.81 प्रतिशत से बढ़कर 8.01 प्रतिशत था समरजित एंटरप्राइजेज की हिस्सेदारी 200 शेयर से बढ़कर 1.83 प्रतिशत हो जाएगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement