Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Best Way: शेयर बाजार की गिरावट के बीच ऐसे कमाएं दोहरा मुनाफा, इन शेयरों में मिलेंगे बड़े रिटर्न

Best Way: शेयर बाजार की गिरावट के बीच ऐसे कमाएं दोहरा मुनाफा, इन शेयरों में मिलेंगे बड़े रिटर्न

गिरते शेयर बाजार के बीच इन्वेस्टर्स NMDC, कोल इंडिया, IFCI, NHPC, में निवेश कर सकते है। ये कंपनियां अच्छे रिटर्न के साथ-साथ डिविडेंड भी देती आ रही है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Published on: November 23, 2016 7:43 IST
Best Way: शेयर बाजार की गिरावट के बीच ऐसे कमाएं डबल मुनाफा, इन शेयरों में लगाया पैसा तो मिलेगा बड़ा फायदा- India TV Paisa
Best Way: शेयर बाजार की गिरावट के बीच ऐसे कमाएं डबल मुनाफा, इन शेयरों में लगाया पैसा तो मिलेगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली। शेयर बाजार में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। एक नवंबर से अब तक सेंसेक्स करीब 2100 अंक यानी 7.5 फीसदी टूट चुका है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि एफआईआई की बिकवाली से घरेलू शेयर बाजार में गिरावट है। हालांकि अगले कुछ समय तक उतार-चढ़ाव जारी रहने की आशंका  है। ऐसे में इन्वेस्टर्स अच्छे फंडामेंटल यानी मजबूत बैलेंसशीट और बेहतर बिजनेस मॉडल वाली कंपनियों जैसे NMDC, कोल इंडिया, IFCI , इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, NHPC, सोनाटा सॉफ्टवेयर और NALCO में निवेश कर सकते हैं। ये कंपनियां अच्छे रिटर्न के साथ-साथ डिविडेंड भी देती आ रही हैं।

ये भी पढ़े: हर महीने 500 रुपए लगाकर ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये आसान काम

ये हैं सस्ते और अच्छे डिविडेंड वाले शेयर

  • शेयर बाजार के एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मौजूदा समय में बेहतर डिविडेंड देने वाले और सस्ते वैल्यूएशन पर कई शेयर मौजूद हैं।
  • खासकर वेलस्पन इंडिया ने 10.3 फीसदी, एनएमडीसी  ने 9.4 फीसदी, कोल इंडिया ने 7.4 फीसदी, IFCI ने 7 फीसदी, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस ने 6.8 फीसदी, NHPC ने 6 फीसदी का डिविडेंड दिया है।
  • सोनाटा सॉफ्टवेयर ने 6 फीसदी, कर्नाटक बैंक ने 4.9 फीसदी, हेक्सावेयर टेक ने 4.5 फीसदी और NALCO ने 4.1 फीसदी डिविडेंड दिया है।

ये भी पढ़े: दिसंबर अंत तक सेंसेक्स पहुंचेगा 29,000 पर, HSBC ने कहा मजबूत है देश की बुनियाद

इन शेयरों में क्यों करें निवेश

  • मायस्टॉकरिसर्च के हेड लोकेश उप्पल का कहना है कि ये कंपनियां लगातार अच्छा डिविडेंड दे रही हैं।
  • साथ ही, ये शेयर अपने 52 हफ्तों के सबसे निचले स्तर पर उपलब्ध हैं।
  • लिहाजा ऐसे में इस गिरते बाजार में अगर आप अपना पैसा सुरक्षित रखना चाहते हैं और कम से कम कुछ रिटर्न कमाना चाहते हैं तो इन बेहतर डिविडेंड वाली कंपनियों पर अपना दांव लगा सकते हैं।
  • ट्रेड स्विफट के सीईओ संदीप जैन कहते हैं कि बाजार में हमेशा अच्छे फंडामेंटल वाले शेयरों में ही निवेश करना चाहिए।
  • हालांकि डिविडेंड देने वाली कंपनियों में ज्यादातर सरकारी कंपनियां शामिल होती हैं, लेकिन इनमें से कोल इंडिया, एनएमडीसी में निवेश फायदेमंद रहेगा।
  • बाजार के जानकार अंबरीश बालिगा कहते हैं कि अच्छा डिविडेंड देने वाली कंपनियों और बेहतर फंडामेंटल वाले शेयरों में निवेश किया जा सकता है, क्योंकि जब भी मार्केट में रिकवरी आती है, तो ये शेयर तेजी से चढ़ते हैं।
  • साथ ही बेहतर डिविडेंड से इनवेस्टर्स को अच्छी आमदनी भी होती है।

ये भी पढ़े: बाजार की गिरावट के बीच इन शेयरों ने 5 दिन में दिया 20 फीसदी रिटर्न, आप भी उठाएं फायदा

क्या है डिविडेंड यील्ड

  • डिविडेंड यील्ड का मतलब है कि कोई शेयर 100 रुपए पर ट्रेड कर रहा है और कंपनी ने 6 रुपए के डिविडेंड की घोषणा की है तो शेयर की कीमत की तुलना मे उसकी डिविडेंड यील्ड 6 फीसदी है।
  • किसी स्टॉक पर डिविडेंड यील्ड जितनी ज्यादा होगी, वह स्टॉक उतना बेहतर होगा।
  • डिविडेंड टैक्स फ्री कैश पेआउट्स होते हैं।
  • अगर कोई कंपनी लगातार डिविडेंड का भुगतान करती है तो इसका मतलब है कि उसका बिजनस पर्याप्त कैश जनरेट कर रहा है।

(1) कोल इंडिया खरीदें

  • ब्रोकरेज हाउस नोमूरा की रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2016 के बाद उत्पादन बढ़ाने के निरंतर प्रयासों और रेल नेटवर्क से वित्त वर्ष 16-20 के दौरान उत्पादन दर सीएजीआर पर 8.5 फीसदी रहनी चाहिए।
  • एलकेपी सिक्योरिटीज के गौरव बिस्सा के मुताबिक कोल इंडिया में लंबी अवधि के लिहाज से जरुर लॉन्ग पोजिशन बना सकते हैं। इसमें लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं।

ये भी पढ़े: निवेशकों ने 5 दिन में खोए 6.6 लाख करोड़, एक्सपर्ट्स ने कहा- अब और नहीं बड़ी गिरावट की आशंका

(2) एनएमडीसी खरीदें

  • शर्मिलाजोशी डॉटकॉम की शर्मिला जोशी के मुताबिक एनएमडीसी में गिरावट पर खरीदारी कर सकते हैं लेकिन फिलहाल थोड़ा रुकना होगा। निवेशक इसमें गिरावट आने पर अगले 12-18 महीने के नजरिए से खरीदारी कर सकते हैं।

(3) इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस खरीदें

  • प्रिसिजन इंवेस्टमेंट्स के हेड अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि इंडियाबुल्स हाउसिंग अगले 12-15 महीने का नजरिया रखा जाए तो शेयर 900 रु के ऊपर जाने की क्षमता रखता है। डिविडेंड यील्ड के लिहाज से भी शेयर आकर्षक लगता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement