ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. रुपये में लगातार दूसरे दिन तेजी, डॉलर के मुकाबले 12 पैसे मजबूत

रुपये में लगातार दूसरे दिन तेजी, डॉलर के मुकाबले 12 पैसे मजबूत

बुधवार के कारोबार में रुपया प्रति डॉलर 12 पैसे और सुधर कर 73.05 पर बंद हुआ। दो दिन की बढ़त में डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे मजबूत हो गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 20, 2021 19:20 IST
डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa
Photo:PTI

डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त जारी

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में उछाल और अमेरिकी डॉलर के अन्य मुद्राओं के मुकाबले नरम होने के बीच रुपये में लगातार दूसरे दिन तेजी बनी रही। बुधवार के कारोबार में रुपया प्रति डॉलर 12 पैसे और सुधर कर 73.05 पर बंद हुआ।  दो दिन की बढ़त में डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे मजबूत हो गया है।

आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 73.11 के स्तर पर खुला जो कि पिछले बंद स्तर से 6 पैसे मजबूत था। दिन के कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 73.05 के ऊपरी स्तर तक पहुंचा वहीं गिरावट आने पर रुपया 73.14 के निचले स्तर तक भी गया। यानि आज पूरे सत्र के दौरान रुपया मजबूत बना रहा और उसमें सिर्फ 9 पैसे के दायरे में कारोबार देखने को मिला। अंत में रुपया अपने दिन के ऊपरी स्तर यानि 73.05 पर ही बंद हुआ। पिछले बंद भाव के मुकाबले रुपये में यह 12 पैसे की तेजी दर्शाता है। मंगलवार को रुपया 73.17 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

शेयरखान बाय बीएनपी परिबा के अनुसंधानकर्ता एवं विश्लेषक सैफ मुकद्दम ने कहा, ‘भारतीय रुपया घरेलू (शेयर) बाजार की मजबूती और वैश्विक मुद्राओं के समक्ष डॉलर की नरमी के सहारे ऊपर चढ़ा। अमेरिका की मनोनीत वित्त मंत्री जेनेट एलेन के महामारी से पैदा आर्थिक हालात से निपटने के लिए ऊंचे वित्तीय पैकेज की जरूरत पर बल देने से बाजार को तेजी मिली है।’ उन्होंने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों का पूंजी प्रवाह बने रहने से भी रुपये को बल मिला है। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं वाला डॉलर सूचकांक 0.07 प्रतिशत गिरकर 90.43 पर आ गया। यह डॉलर की कमजोरी का सूचक है। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे और उन्होंने मंगलवार को शुद्ध रूप से 257.55 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.70 प्रतिशत बढ़कर 56.29 डालर प्रति बैरल पर था।

Write a comment
elections-2022