1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी जारी, 9 पैसे गिरकर 75.02 के स्तर पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी जारी, 9 पैसे गिरकर 75.02 के स्तर पर बंद

कारोबार के दौरान रुपया 74.87 से 75.05 रुपये प्रति डॉलर के बीच रहा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 08, 2020 18:03 IST
Rupee Vs dollar- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Rupee Vs dollar

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में आज भी गिरावट देखने को मिली है। डॉलर में कमजोरी के लिए विदेशी बाजारों के संकेतों, घरेलू स्टॉक मार्केट में दबाव अमेरिकी डॉलर में मजबूती और कोरोना के बढ़ते मामलों जैसे संकेत प्रमुख हैं। दबाव के बीच अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया नौ पैसे गिरकर 75.02 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ। कारोबार के शुरुआत में रुपये में मजबूती देखने को मिली थी।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों को कहना है कि एक तरफ जहां शेयर बाजारों में विदेशी मुद्रा प्रवाह जारी रहने से रुपये को मजबूती मिली वहीं बाजार में उतार- चढ़ाव और कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों ने रुपये पर दबाव भी बनाए रखा। आज के कारोबार की शुरुआत में रुपया 74.88 रुपये प्रति डॉलर पर मजबूती के साथ खुला लेकिन इसके बाद इसें गिरावट शुरू हो गई और कारोबार की समाप्ति तक यह पिछले दिन के मुकाबले नौ पैसे की गिरावट के साथ 75.02 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। एक दिन पहले मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 74.93 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ था। बुधवार को चार घंटे के कारोबार में घरेलू मुद्रा कारोबार के दौरान रुपया 74.87 रुपये का दिन के उच्चतम स्तर और 75.05 रुपये प्रति डॉलर के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा। इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को मापने वाला डॉलर सूचकांक 0.01 प्रतिशत बढ़कर 96.89 पर पहुंच गया।

डॉलर के मुकाबले रुपया इस साल अब तक करीब 4.75 फीसदी टूट चुका है। महामारी के दौरान एशियाई करंसी में डॉलर के मुकाबले रुपये का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है।

Write a comment
X