Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 1 पैसा कमजोर होकर 64.42 पर खुला

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 1 पैसा कमजोर होकर 64.42 पर खुला

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र मेंं रुपए की शुरुआत मामूली कमजोरी के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 1 पैसा कमजोर होकर 64.42 पर खुला है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: April 17, 2017 9:05 IST
एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 1 पैसा कमजोर होकर 64.42 पर खुला- India TV Paisa
एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 1 पैसा कमजोर होकर 64.42 पर खुला

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र मेंं रुपए की शुरुआत मामूली कमजोरी के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 1 पैसा कमजोर होकर 64.42 पर खुला है। जबकि, बीते हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र गुरुवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे की जोरदार तेजी के साथ 64.41 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, बुधवार को रुपया 19 पैसे टूटकर 64.68 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़े: Money Making Idea: ये हैं 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

रुपए में मजबूती क्यों 

निर्यातकों की ओर से डॉलर की ताजा बिकवाली के साथ- साथ अन्य प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की कमजोरी के बीच रुपए में अमेरिकी मुद्रा की तुलना में तेजी आई। बाजार एक्सपर्ट्स की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे कमजोर डॉलर की नीति को तरजीह देते हैं जिससे डॉलर में निवेश की भूख प्रभावित हुई है। वैश्विक बाजार में आरंभिक कारोबार में डॉलर पर दवाब रहा।

बीते सत्र में कुछ ऐसा रहा कारोबार

बीते सत्र यानी गुरुवार को अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 64.45 रुपए प्रति डॉलर पर मजबूती के साथ खुला। वहीं, बुधवार को रुपया 64.67 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। बाद में बैंकों की डॉलर बिकवाली के कारण यह 64.26 रुपए प्रति डॉलर तक सुधर गया। कारोबार के अंत में यह 26 पैसे यानी 0.40 फीसदी की तेजी दर्शाता 64.41 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

रुपए में और मजबूती की उम्मीद 

डीबीएस बैंक के ट्रेडिंग हेड आशीष वैद्य का कहना है कि फाइनेंशियल ईयर 2017-18 की तीसरी तिमाही में रेटिंग अपग्रेड होने की उम्मीद है। जीएसटी लागू होने और बैड लोन का मसला सुलझने के बाद आर्थिक माहौल बेहतर होगा। इन सबसे सॉव्रिन रेटिंग अपग्रेड की संभावना भी बन सकती है। इसीलिए विदेशी निवेश बढ़ रहा है और रुपए को मजबूती मिल रही है।

इस साल अभी तक 4 फीसदी से ज्यादा मजबूत हुआ रुपया

रुपया 7 फरवरी के बाद डॉलर के मुकाबले 4.30 फीसदी मजबूत हुआ है। इससे एक दिन बाद रिजर्व बैंक ने मॉनेटरी पॉलिसी पर अपने रुख को ‘अकॉमोडेटिव’ से बदलकर ‘न्यूट्रल’ किया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement