Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. डॉलर के मुकाबले चमका रुपया, 53 पैसे की मजबूती के साथ दो हफ्ते की ऊंचाई पर

डॉलर के मुकाबले चमका रुपया, 53 पैसे की मजबूती के साथ दो हफ्ते की ऊंचाई पर

डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार सुधार जारी है। शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रूपया 53 पैसे और मजबूत होकर 71.84 पर खुला।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: September 21, 2018 11:23 IST
Dollar Rupees- India TV Paisa

Dollar Rupees

मुंबई। डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार सुधार जारी है। शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रूपया 53 पैसे और मजबूत होकर 71.84 पर खुला। इसकी प्रमुख वजह निर्यातकों और बैंकों डॉलर की बिकवाली बढ़ना है। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार व्यापार युद्ध संबंधी चिंताओं के मामूली तौर पर कमजोर होने और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर पड़ने से रुपये को समर्थन मिला है।

बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 61 पैसे की मजबूती के साथ 72.37 पर बंद हुआ था, जो मार्च 2017 के बाद उसकी एक दिन में सबसे अच्छी बढ़त थी। इससे पहले वहीं मंगलवार को रुपया अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ था। डॉलर के मुकाबले रुपया 47 पैसे टूटकर 72.98 के स्तर पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार में भी शानदार तेजी

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 300 अंक से अधिक का सुधार देखा गया है। जबकि निफ्टी भी 11,300 अंक के ऊपर चल रहा है। ब्रोकरों के अनुसार इसकी प्रमुख वजह व्यापार युद्ध संबंधी तनाव में मामूली कमी आने से वैश्विक बाजार में रुख का सकारात्मक रहना है। साथ ही ब्लूचिप कंपनियों के शेयरों में लिवाली का असर भी शेयर बाजार पर पड़ा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement