1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. 6 दिन की गिरावट के बाद संभला बाजार, निफ्टी 11,000 के ऊपर पहुंचा

6 दिन की गिरावट के बाद संभला बाजार, निफ्टी 11,000 के ऊपर पहुंचा

हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में बाजार में चौतरफा खरीदारी देखने को मिली है। सबसे ज्यादा बढ़त आईटी और ऑटो सेक्टर में देखने को मिली है। बाजार में इससे पहले लगातार 6 दिनों से गिरावट देखने को मिल रही थी, इस दौरान सेंसेक्स 3000 अंक से ज्यादा टूट गया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 25, 2020 16:08 IST
शेयर बाजार में बढ़त...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

शेयर बाजार में बढ़त का रुख

नई दिल्ली। शेयर बाजार में लगातार 6 दिन की गिरावट के बाद आज रिकवरी देखने को मिली है। निचले स्तरों पर आई खरीदारी की मदद से आज प्रमुख इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। आज सेंसेक्स 835 अंक की बढ़त के साथ 37389 के स्तर पर और निफ्टी 245 अंक की बढ़त के साथ 11050 के स्तर पर बंद हुआ है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में बाजार में चौतरफा खरीदारी देखने को मिली है। सबसे ज्यादा फायदे में आईटी और ऑटो सेक्टर रहे हैं।

कैसा रहा आज का कारोबार

शुक्रवार के कारोबार में बाजार में चौतरफा बढ़त देखने को मिली है। सबसे ज्यादा तेजी आईटी सेक्टर में रही, इंडेक्स 3.46 फीसदी बढ़कर बंद हुआ। वहीं ऑटो सेक्टर में 3.38 फीसदी की बढ़त रही है। मीडिया सेक्टर इंडेक्स में भी 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। मेटल सेक्टर इंडेक्स 2.88 फीसदी और बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 2.57 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। सरकारी बैंकों के इंडेक्स में करीब 3 फीसदी और फार्मा और रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है।  

क्यों आई बाजार में बढ़त

बाजार में आज की बढ़त के लिए स्टॉक्स में निचले स्तरों पर आई खरीदारी मुख्य वजह रही है। पिछले 6 दिनो में सेंसेक्स 3000 अंक से ज्यादा टूट चुका है। इस दौरान कई अच्छे स्टॉक्स में भी तेज गिरावट देखने को मिली थी। नई सीरीज की शुरुआत के साथ निचले स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स में खरीद की वजह से बाजार में बढ़त देखने को मिली है। दरअसल अमेरिका में राहत पैकेज के अनुमानों के बाद अमेरिकी बाजारों में बढ़त का रुख था, जिसे देखते हुए कारोबार की शुरुआत में निवेशकों के लिए सेंटीमेंट्स सुधरे और उन्होने बेहतर स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स में खरीदारी की।  

कैसा रहा विदेशी बाजारो में कारोबार

विदेशी बाजारों में आज मिले जुले संकेत रहे हैं। हालांकि बाजारों में गिरावट या बढ़त सीमित ही रही। एशियाई बाजारो में जापान में बढ़त का रुख रहा, निक्केई आधा फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। दूसरी तरफ हॉन्गकॉन्ग के हेंगसेंग में 0.32 फीसदी और चीन के शंघाई कंपोजिट में 0.11 फीसदी की गिरावट रही है। घरेलू बाजार के बंद होते वक्त फ्रांस और जर्मनी के बाजारों में गिरावट का रुख था। दूसरी तरफ इंग्लैंड के FTSE 100 में सीमित बढ़त थी।

Write a comment
X