1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 232 अंक की बढ़त के साथ बंद, मेटल सेक्टर में रिकवरी

सेंसेक्स 232 अंक की बढ़त के साथ बंद, मेटल सेक्टर में रिकवरी

सेंसेक्स 232 अंक की बढ़त के साथ 41199 के स्तर पर बंद हुआ

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 29, 2020 16:35 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:

Stock Market

शेयर बाजार में 2 दिन से जारी गिरावट का दौर आज खत्म हो गया। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 232 अंक की बढ़त के साथ 41199 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 74 अंक की बढ़त के साथ 12130 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में मेटल सेक्टर में रिकवरी देखने को मिली। वहीं एनएसई पर फार्मा सेक्टर को छोड़कर सभी सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। 

कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 369 अंक की अधिकतम बढ़त दर्ज हुई। वहीं निफ्टी में 114 अंक का अधिकतम तेजी रही। सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी एफएमसीजी में रही। इंडेक्स 1.3 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ। मेटल  इंडेक्स 0.9 फीसदी और ऑटो सेक्टर इंडेक्स 0.8 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर इंडेक्स में 0.09 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई।  कारोबार के दौरान छोटे शेयरों को नुकसान उठाना पड़ा। निफ्टी पर स्मॉलकैप सेक्टर इंडेक्स 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।  शेयर बाज़ार में आज की बढ़त विदेशी बाज़ारों से मिले संकेतों के बाद दर्ज हुई। विदेशी बाज़ारों के सकारात्मक संकेतों के बाद पिछले दो दिनों में गिरावट दर्ज करने वाले स्टॉक्स में खरीद बढ़ने से बाजार को सहारा मिला ।

सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 22 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। सबसे ज्यादा बढ़त बजाज फाइनेंस में दर्ज हुई, स्टॉक करीब 5 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। बजाज फाइनेंस ने बुधवार को ही अपने नतीजे जारी किए हैं। कंपनी का मुनाफा 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है। वहीं सेंसेक्स में शामिल टीसीएस 1.4 फीसदी की गिरावट के साथ सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाला शेयर रहा। 

बुधवार के कारोबार में करीब 100 शेयर एक साल के नए उच्चतम स्तर पर पहुंचे। इसमें बजाज फाइनेंस, धानुका एग्रीटेक, नेस्ले इंडिया, पिडिलाइट, रुचि सोया शामिल हैं। वहीं 96 स्टॉक्स ऐसे भी रहे जिन्होने आज के कारोबार में साल का नया निचला स्तर दर्ज किया ।

Write a comment
X