1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में मिला जुला कारोबार, निफ्टी पिछले स्तरों के करीब ही बंद

शेयर बाजार में मिला जुला कारोबार, निफ्टी पिछले स्तरों के करीब ही बंद

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में आईटीसी को सर्वाधिक करीब 3 प्रतिशत का नुकसान हुआ। इसके अलावा टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, टीसीएस, एचसीएल टेक, एचडीएफसी में भी गिरावट रही।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 02, 2021 18:21 IST
शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में बुधवार के कारोबार के दौरान मिले जुले संकेत देखने को मिले हैं। आज के कारोबार में सेंसेक्स लाल निशान में तो निफ्टी हरे निशान में बंद हुआ। प्रतिशत में निफ्टी की बढ़त के मुकाबले सेंसेक्स में गिरावट का असर ज्यादा रहा।  विदेशी बाजारों के मिले-जुले रुख के बीच आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि.तथा इन्फोसिस में गिरावट के साथ सेंसेक्स में गिरावट देखने को मिली। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 85.40 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51,849.48 अंक पर बंद हुआ। दूसरी तरफ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.35 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की नाममात्र बढ़त के साथ 15,576.20 अंक पर लगभग स्थिर बंद हुआ। 

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में आईटीसी को सर्वाधिक करीब 3 प्रतिशत का नुकसान हुआ। इसके अलावा टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, टीसीएस, एचसीएल टेक, एचडीएफसी और कोटक बैंक में भी गिरावट रही। दूसरी तरफ, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज ऑटो और मारुति आदि लाभ में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले बाजार में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। वित्त, आईटी और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में बिकवाली देखी गयी। हालांकि, कारोबार की समाप्ति से पहले बिकवाली में कमी आयी।’’ 

अमेरिका तथा एशियाई बाजारों में कमजोर रुख का भी नकारात्मक प्रभाव पड़ा। नायर के अनुसार, ‘‘निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार जल्दी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की सूची को अंतिम रूप देगी। इससे सरकारी बैंकों के प्रति निवेशकों का आकर्षण बना है।’’ एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग में गिरावट रही जबकि तोक्यो तथा सोल बढ़त में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा।

यह भी पढ़ें: मैगी बनाने वाली नेस्ले के फूड प्रोडक्ट पर फिर सवाल, कंपनी की अपनी रिपोर्ट में हुआ ये डराने वाला खुलासा

यह भी पढ़ें- खत्म होगी किरायेदारों और मकान मालिकों की टेंशन, नये किराया कानूनों को मंजूरी- पढ़ें क्या होंगे फायदे

 

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X