Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. 7 दिन में पहली बार गिरकर बंद हुए शेयर बाजार, सेसेंक्‍स अंक घटकर 36,134 पर हुआ बंद

7 दिन में पहली बार गिरकर बंद हुए शेयर बाजार, सेसेंक्‍स अंक घटकर 36,134 पर हुआ बंद

लगातार छह सत्र के कारोबार में बढ़त दर्ज करने के बाद मंगलवार को शेयर बाजार गिरकर बंद हुए। इसकी अहम वजह रुपए में गिरावट, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें और कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते निवेशकों का सावधानी भरा रुख रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 04, 2018 17:32 IST
sensex- India TV Paisa
Photo:SENSEX

sensex

मुंबई। लगातार छह सत्र के कारोबार में बढ़त दर्ज करने के बाद मंगलवार को शेयर बाजार गिरकर बंद हुए। इसकी अहम वजह रुपए में गिरावट, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें और कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते निवेशकों का सावधानी भरा रुख रहा है। इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के परिणाम और अमेरिका-चीन के बीच व्यापार तनाव को लेकर छाई अनिश्चिता के चलते भी बाजार की धारणा प्रभावित हुई। 

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 106.69 अंक यानी 0.29 प्रतिशत गिरकर 36,134.31 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 14.25 अंक यानी 0.13 प्रतिशत घटकर 10,869.50 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में सबसे बुरा प्रदर्शन सन फार्मा के शेयर का रहा। मंगलवार को दिन में कारोबार के समय डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे पस्त रहकर 70.65 पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में मानक ब्रेंट कच्चे तेल का भाव 2.40 प्रतिशत बढ़कर 63.17 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

सेंसेक्स और निफ्टी में बैंकिंग, एफएमसीजी और आटो कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट रही। सन फार्मा, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, एचडीएफसी, स्टेट बैंक, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, हिन्दुस्तान युनिलीवर, यस बैंक, एशियन पेंट्स और एक्सिस बैंक के शेयरों में तीन प्रतिशत तक गिरावट रही। 

दूसरी तरफ ओएनजीसी, इन्फोसिस, विप्रो, वेदांता, टीसीएस, कोल इंडिया, बजाज आटो, पावर ग्रिड, भारती एयरटेल और टाटा स्टील मुनाफा दर्ज करने वाले अग्रणी शेयर रहे। इनमें 2.52 प्रतिशत तक बढ़त दर्ज की गई। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement