1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. नए शिखर पर शेयर बाजार: सेंसेक्स ने लगाई डबल सेंचुरी, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

नए शिखर पर शेयर बाजार: सेंसेक्स ने लगाई डबल सेंचुरी, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

नए फाइनेंशियल ईयर (FY2017-18) के पहले दिन अमेरिकी, यूरोपीय और एशियाई बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: April 03, 2017 12:46 IST
नए शिखर पर शेयर बाजार: सेंसेक्स ने लगाई डबल सेंचुरी, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर- India TV Paisa
नए शिखर पर शेयर बाजार: सेंसेक्स ने लगाई डबल सेंचुरी, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

नई दिल्ली। नए फाइनेंशियल ईयर (FY2017-18) के पहले दिन अमेरिकी, यूरोपीय और एशियाई बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के चलते शेयर बाजार दिन के ऊपरी स्तर पर पहुंच गए है। बाजार में आई चौतरफा खरीदारी के चलते सेंसेक्स ने डबल सेंचुरी लगा दी है। वहीं, निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर है।  फिलहाल (12:25 PM) BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 205 अंक बढ़कर 29825 पर है और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 40 अंक बढ़कर 9213 पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़े: सुधारों की उम्मीद से भारतीय बाजार पर बढ़ा एफपीआई का भोरोसा, मार्च में किया रिकॉर्ड 57,000 करोड़ रुपए का निवेश

अब आगे क्या

सुंदरम म्युचुअल फंड के सीईओ सुनील सुब्रमणियम का कहना है कि

चुनाव के नतीजे के चलते लॉर्ज कैप और लॉर्ज मिडकैप स्पेस में एफआईएस की फ्लो री-बाउंड हुआ है। जिसके चलते लॉर्ज कैप और लॉर्ज मिडकैप में खरीदारी की जा रही है जिसके कारण यहां भी वैल्यूएशन काफी तेजी से बढ़े है, लेकिन स्मॉल मिडकैप और पीएसयू बैंकिंग सेक्टर में एनपीए के डर के कारण यहां के स्टॉक्स निचले वैल्यूएशन में कामकाज कर रहे है। लिहाजा ऐसे जगह पर म्युचुअल फंड्स खरीदारी कर रहे है। जिसके चलते निवेशकों को सलाह होगी कि वह चुनिंदा पीएसयू बैंकिंग सेक्टर में निवेश कर सकते है।

मिडकैप शेयरों में तेजी जारी

  • आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों के साथ स्मॉल और मिड कैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई के मिड कैप इंडेक्स में 0.6 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.8 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ कारोबार हो रहा है।
  • बैंकिंग शेयरों में आज खरीदारी देखने के मिल रही है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 21485 के स्तर के आसपास दिख रहा है।
  • आज के कारोबार में ऑटो, फार्मा और रियल्टी शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 0.4 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 0.9 फीसदी और फार्मा इंडेक्स 0.3 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं।

अब क्या करें निवेशक

यूनाइटेड स्पिरिट्स बेचें

  • CLSA ने यूनाइटेड स्पिरिट्स पर बिकवाली की सलाह देते हुए लक्ष्य 2100 रुपए से घटाकर 1600 रुपए तय कर दी है।
  • जेफरीज ने यूनाइटेड स्पिरिट्स पर अंडर परफॉर्म रेटिंग की राय को बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1900 रुपए से घटाकर 1812 रुपए तय कर दी है। वहीं इपीएस अनुमान में भी कटौती की है।

एचडीएफसी  खरीदें

  • सीएलएसए ने एचडीएफसी में निवेश की सलाह कायम रखते हुए लक्ष्य 1630 रुपए से बढ़ाकर 1800 रुपए कर दी है।
  • सिटी ने यस बैंक पर लक्ष्य 1800 रुपये प्रति शेयर तय कर दी है।

रिलायंस खरीदें

  • सीएलएसए ने रिलायस पर निवेश की सलाह को बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1500 रुपए तय कर दी है।
Write a comment
X