1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर ब बाजार में तेजी जारी, Sensex-Nifty रिकार्ड स्तर पर खुले

शेयर ब बाजार में तेजी जारी, Sensex-Nifty रिकार्ड स्तर पर खुले

घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 143 अंक से ज्यादा ऊंचा खुलकर 41,164 पर पहुंच गया।

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Published on: November 28, 2019 11:28 IST
Sensex- India TV Paisa

Sensex

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 143 अंक से ज्यादा ऊंचा खुलकर 41,164 पर पहुंच गया। नवंबर वायदा एवं विकल्प सौदों के निपटान से पहले बड़ी कंपनियों टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक और एल एंड टी में बढ़त दर्ज की गई।

कारोबार के शुरुआती दौर में 30 शेयर वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 52.93 अंक अथवा 0.13 प्रतिशत बढ़कर 41,073.54 अंक की ऊंचाई पर पहुंच गया। इसी तरह निफ्टी भी अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 12,138.30 अंक पर पहुंचा।

सबसे ज्यादा लाभ टीसीएस को हुआ जिसके शेयरों में एक प्रतिशत तक का इजाफा हुआ। इसके बाद टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, एल एंड टी और एसबीआई के शेयर मूल्यों में लाभ रहा। इसके विपरीत टाटा मोटर्स, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, ओएनजीसी, वेदांता और हीरो मोटो कार्प में गिरावट का रुख रहा।

रुपए में कारोबार की शुरुआत हल्की मजबूती के साथ, 3 पैसे बढ़कर 71.32 रुपए पर पहुंचा

अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे बढ़कर 71.32 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार के मोर्चे पर स्थिति स्पष्ट होने की प्रतीक्षा में गतिविधियां सीमित दायरे में रही।

अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 71.33 रुपए प्रति डॉलर पर खुला और आगे मजबूत होता हुआ 71.32 रुपए प्रति डॉलर की ऊंचाई पर पहुंच गया। पिछले दिन के मुकाबले इसमें तीन पैसे की मजबूती रही।

हालांकि, रुपया इस स्तर पर बरकरार नहीं रह पाया और उसके बाद कमजोर पड़ने लगा। इससे पहले बुधवार को डालर के मुकाबले रुपया 71.35 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

Latest Business News