1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सरकार द्वारा जल्‍द उपायों की घोषणा के बाद शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्‍स 428 अंक उछला

सरकार द्वारा जल्‍द उपायों की घोषणा के बाद शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्‍स 428 अंक उछला

सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फाइनेंस, एचयूएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी और एचडीएफसी सर्वाधिक लाभ में रहे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 19, 2020 17:32 IST
Sensex snaps 4-session slide, soars 429 pts- India TV Paisa

Sensex snaps 4-session slide, soars 429 pts

नई दि‍ल्ली। स्थानीय शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी दिवस से जारी गिरावट बुधवार को थम गई और बीएसई-सेंसेक्स में 428 अंक तथा एनएसई-निफ्टी में 133 अंक का उछाल आया। चीन में कोरोनो वायरस के नए मामलों में कमी आने की रिपोर्ट और भारत पर इस विषाणु के आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिए जल्द कदम उठाने की केंद्र सरकार की घोषणा से निवेशकों की धारणा में सुधार दिखा। बीएसई का तीस शेयरों वाले सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और दिन में 41,357.16 अंक तक चढ़ गया था। अंत में सेंसेक्स पिछले बंद से 428.62 अंक यानी 1.05 प्रतिशत बढ़ कर 41,323 अंक पर बंद हुआ।

इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 133.40 अंक यानी 1.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,125.90 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फाइनेंस, एचयूएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी और एचडीएफसी सर्वाधिक लाभ में रहे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को चीन में फैले खतरनाक कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के लिए औषधि, कपड़ा, रसायन, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी हार्डवेयर, सौर, वाहन, सर्जिकल उपकरण, पेंट, उर्वरक समेत विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से वैश्विक बाजार में अफरातफरी का घरेलू उद्योगों पड़ने वाले संभावित प्रभावों से निपटने के लिए जल्दी ही कदम उठाएगी। एशिया के अन्य बाजार भी तेजी में रहे। चीन में कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी की खबरों का वैश्विक बाजारों पर अच्छा असर पड़ा है। चीन में मंगलवार को करोना वायरस के 1,749 नए मामलों की पुष्टि हुई। वहां के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि एक दिन पहले 1,886 मामलों की पुष्टि हुई थी। बुधवार का आंकड़ा 29 जनवरी के बाद सबसे कम है। 

Write a comment
X