1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. लगातार चौथे दिन शेयर बाजार में गिरावट, निफ्टी 12000 से नीचे बंद

लगातार चौथे दिन शेयर बाजार में गिरावट, निफ्टी 12000 से नीचे बंद

सेंसेक्स 161 और निफ्टी 53 अंक गिरकर बंद, मेटल स्टॉक टूटे

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 18, 2020 16:27 IST
Stock Market- India TV Paisa

Stock Market

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार आज लगातार चौथे दिन गिरावट के साथ बंद हुए हैं। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 161 अंक की गिरावट के साथ 40894 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं दूसरी तरफ निफ्टी 53 अंक की गिरावट के साथ 11992 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के शुरुआत में सेंसेक्स 450 अंक तक टूटा था, हालांकि निचले स्तरों पर खरीद दिखने से बाजार ने काफी हद तक नुकसान की भरपाई की। बाजार में गिरावट एजीआर मामले का टेलीकॉम सेक्टर पर दबाव, कंपनियों के कमजोर नतीजे और कोरोना वायरस का असर शामिल है। 

स्टॉक मार्केट में आज की गिरावट के लिए घरेलू संकेत प्रमुख वजह रहे हैं। एजीआर मामले पर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद निवेशकों पर दबाव बन गया है। दरअसल बाजार को आशंका है कि पैसे न चुकाने पर अगर कोई कंपनी डिफॉल्ट होती है तो एक बार फिर बैंकों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिसका असर पूरे बाजार पर दिख सकता है। वहीं दिसंबर तिमाही के दौरान कई कंपनियों के नतीजे अनुमान के मुताबिक नहीं रहे हैं। ऐसे में इन कंपनियों के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिल रही है। इससे अलग दुनिया भर के बाजारों पर कोरोनावायरस का भी असर देखने को मिल रहा है।  

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट मेटल सेक्टर में देखने को मिली है। इंडेक्स करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट रही है। वहीं ऑटो और रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा गिरे। वहीं दूसरी तरफ आईटी सेक्टर के स्टॉक करीब आधा फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। 

निफ्टी कंपनियों में शामिल 29 स्टॉक में गिरावट रही वहीं 20 बढ़त के साथ बंद हुए। 1 स्टॉक पिछले स्तरों पर ही बंद हुआ है। भारती इंफ्राटेल का स्टॉक 11 फीसदी से नुकसान के साथ बंद हुआ। यस बैंक में 6 फीसदी से ज्यादा गिरावट रही। टाटा मोटर्स में करीब 4 फीसदी, इंडसइंड, हिंडाल्को और भारती एयरटेल में करीब 3-3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। दूसरी तरफ कोल इंडिया और जी इंटरटेनमेंट में करीब 3 फीसदी की बढ़त रही। बीपीसीएल 2 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ।  

आज के कारोबार में बीएसई पर 65 कंपनियों ने साल का नया उच्चतम स्तर बनाया है। इन कंपनियों में एस्कॉर्ट्स, आईआरसीटीसी, माइंड ट्री, सुवेन लाइफ साइंसेज, यूनिटेक शामिल हैं वहीं दूसरी तरफ 250 कंपनियां आज साल के नए निचले स्तर पर पहुंची हैं। इनमें इलाहाबाद बैंक, आंध्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बीएचईएल, बीएचईएल, केनरा बैंक, कोल इंडिया, इंजीनियर्स इंडिया, जिलेट, हीरो मोटोकॉर्प, इंडियन बैंक, मैरिको, एनबीसीसी, एनटीपीसी, ओएनजीसी, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक शामिल हैं। इसमें से भी 65 से ज्यादा स्टॉक वो रहे जिन्होने आज के कारोबार में अपना अब तक का सबसे निचला स्तर देखा है। 

Write a comment
X