Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market: मजबूती के साथ खुले बाजार में गिरावट, Sensex 200 अंक लुढ़का

Share Market: मजबूती के साथ खुले बाजार में गिरावट, Sensex 200 अंक लुढ़का

आज शुक्रवार को कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन घरेलू शेयर बाजार के कारोबार की मजबूत शुरुआत हुई। लेकिन कुछ समय बाद ही बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 219.62 अंक यानी 0.59 प्रतिशत गिरकर 36,849.31 पर कारोबार करता देखा गया। 

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Published on: August 30, 2019 12:13 IST
Share Market Sensex falls over 200 points; Nifty Slides Below 11000- India TV Paisa

Share Market Sensex falls over 200 points; Nifty Slides Below 11000

मुंबई। आज शुक्रवार को कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन घरेलू शेयर बाजार के कारोबार की मजबूत शुरुआत हुई। लेकिन कुछ समय बाद ही बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 219.62 अंक यानी 0.59 प्रतिशत गिरकर 36,849.31 पर कारोबार करता देखा गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 60.90 अंकों की गिरावट के साथ 10,887.40 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच वित्तीय और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में बढ़त से घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सुधार देखी गयी। 

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, वेदांता, टीसीएस, येस बैंक, ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, एसबीआई, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर तीन प्रतिशत तक बढ़े। वहीं, दूसरी ओर टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, भारती एयरटेल, इंफोसिस और एशियन पेंट्स के शेयर एक प्रतिशत तक गिरे। कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख से घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में सुधार देखा गया। एशियाई बाजारों में, शंघाई, हांगकांग, कोरिया और जापान के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख रहा। वहीं, वॉल स्ट्रीट भी बृहस्पतिवार को बढ़त के साथ बंद हुआ। 

अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक वार्ता शुरू करने को लेकर कोई कार्यक्रम तय नहीं होने से बनी असमंजस की स्थिति और वैश्विक आर्थिक विकास की चिंता के बीच प्रमुख एशियाई बाजार में कमजोरी का माहौल बना हुआ है, जिसका असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। 

dollar and Rupee

dollar and Rupee

रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 12 पैसे मजबूत 

अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता को लेकर रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 12 पैसे मजबूत होकर 71.67 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। मुद्रा डीलरों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती बढ़त और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से भी रुपये की मजबूती मिली।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपये बढ़त के साथ 71.76 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और बढ़कर 71.49 रुपये के उच्च स्तर तक गया। हालांकि, शुरुआती कारोबार में रुपया थोड़ी गिरावट के साथ 71.67 रुपये प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

रुपया गुरुवार को तीन पैसे गिरकर 71.80 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को पूंजी बाजार से शुद्ध रूप से 986.58 करोड़ रुपये की निकासी की। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.02 प्रतिशत गिरकर 61.07 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement