1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कमजोर विदेशी संकेतों से टूटा बाजार, सेंसेक्स 2000 अंक की गिरावट के साथ बंद

कमजोर विदेशी संकेतों से टूटा बाजार, सेंसेक्स 2000 अंक की गिरावट के साथ बंद

सोमवार के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग और ऑटो सेक्टर में दर्ज हुई

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 04, 2020 16:06 IST
Stock Market Crash- India TV Paisa

Stock Market Crash

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों की वजह से हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में घरेलू शेयर बाजार तेज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। कोरोना संकट के बीच चीन और अमेरिका के बीच जुबानी जंग तेज होने से बाजारों पर दबाव बन गया है। वहीं दिग्गज घरेलू कंपनियों के तिमाही नतीजे उम्मीद के मुताबिक न रहने से भी कंपनियों के स्टॉक्स में तेज बिकवाली देखने को मिली है। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 2002 अंक की गिरावट के साथ 31715 और निफ्टी 566 अंक की गिरावट के साथ 9294 पर बंद हुआ है।  

 

घरेलू मार्केट में तेज गिरावट की मुख्य वजह विदेशी संकेत रहे। विदेशी बाजारों में आशंका बन गई है कि कोरोना संकट के बीच अमेरिकी और चीन में ट्रेड वॉर फिर शुरू हो सकता है जिससे रिकवरी की कोशिश में लगी दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को झटका लगेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने रविवार को दावा किया कि उनके पास पुख्ता सबूत हैं कि कोरोना वायरस चीन की लैब से निकला है। वहीं चीन के सरकारी मीडिया ने इस दावे को झूठा बताते हुए अमेरिका से सबूत सामने रखने की मांग की है। आज एशिया और यूरोप के बाजारों में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट रही है। वहीं अमेरिकी बाजारों के भी गिरावट के साथ खुलने के संकेत हैं।

निवेशकों के बीच आगे बाजार में उतार-चढ़ाव बढ़ने की आशंका पहले से कहीं ज्यादा हो गई। बाजार में उतार-चढ़ाव के डर को दर्शाने वाले फियर इंडेक्स यानि वॉलिटिलिटी इंडेक्स में 29 फीसदी तक बढ़त देखने को मिली है। इंडेक्स के बढ़ने का मतलब है कि निवेशकों की बीच आगे उतार-चढ़ाव को लेकर डर बढ़ रहा है।

आज के कारोबार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में तेज गिरावट देखने को मिली है। बैंकिंग इंडेक्स 8.32 फीसदी, फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 8.43 फीसदी, मेटल सेक्टर इंडेक्स 7.86 फीसदी, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 7.21 फीसदी, आईटी सेक्टर इंडेक्स 4.64 फीसदी और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स 3.73 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर इंडेक्स 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्री, हिंदुस्तान यूनिलीवर और टेक महिंद्रा के नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे हैं जिससे इन स्टॉक्स में तेज गिरावट का असर प्रमुख इंडेक्स में देखने को मिला। टेक महिंद्रा आज 8 फीसदी, एचयूएल 5.16 फीसदी और रिलायंस 2.16 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। सेंसेक्स में शामिल 28 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं जिसमें से 19 स्टॉक्स में गिरावट 5 फीसदी से ज्यादा रही है।

Write a comment
X