1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. लॉकडाउन पर ऐलान से पहले बाजार में गिरावट, निफ्टी 9000 से नीचे बंद

लॉकडाउन पर ऐलान से पहले बाजार में गिरावट, निफ्टी 9000 से नीचे बंद

कारोबार के दौरान फार्मा और मेटल सेक्टर में बढ़त हुई दर्ज

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 13, 2020 15:44 IST
Stock Market- India TV Paisa

Stock Market

नई दिल्ली। लॉकडाउन पर सरकार के ऐलान से पहले शेयर बाजार में आज गिरावट देखने को मिली है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 470 अंक गिरकर 30690 पर और निफ्टी 118 अंक गिरकर 8994 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी सेक्टर में दर्ज हुई है। वहीं फार्मा और मेटल सेक्टर में बढ़त का रुख रहा है।

मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने पर ऐलान करने वाले हैं। अब तक मिले संकेतों के मुताबिक सरकार लॉकडाउन को आगे बढ़ाने जा रही है, हालांकि संकेत ये भी हैं कि सरकार कुछ इंडस्ट्री को काम करने की छूट दे सकती है। बाजार इन सेक्टर और इनको मिलने वाली छूट के ऐलान का इंतजार कर रहा है। कई ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर लॉकडाउन पहले की तरह आगे बढाया जाता है तो स्टॉक्स में बिकवाली तय हैं। हालांकि कारोबारी एक्टिविटी में शुरुआत के संकेत मिलते हैं तो बाजार के लिए सेंटीमेंट्स बेहतर होंगे। यही वजह रही कि आज पूरे बाजार को लेकर निवेशकों का रुख सतर्क रहा, वहीं कुछ सेक्टर में उनके अपने प्रदर्शन के आधार पर खरीदारी या बिकवाली दिखी।

आज के कारोबार में फार्मा सेक्टर में खरीदारी रही. सेक्टर की कई कंपनियों से जुडी सकारात्मक खबरें आने से निवेशकों ने स्टॉक में खरीदारी की। इंडेक्स आज करीब 3 फीसदी बढ़कर बंद हुआ। वहीं मेटल सेक्टर इंडेक्स में करीब 2 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। इन दो सेक्टर के अलावा बाकी सभी सेक्टर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी सेक्टर में दर्ज हुई, इंडेक्स करीब 5 फीसदी टूटा है। वहीं बैंकिंग और ऑटो सेक्टर इंडेक्स में 2-2 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली। एफएमसीजी और आईटी सेक्टर इंडेक्स 1-1 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुए

कारोबार के दौरान 110 से ज्यादा स्टॉक साल के नए निचले स्तर पर पहुंचे। वहीं 30 स्टॉक गिरावट के बीच भी साल का नया उच्चतम स्तर बनाने में कामयाब रहे। इसमें बॉयोकॉन, सिप्ला, सन फार्मा और रुचि सोया शामिल हैं।

Write a comment
X