1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. निचले स्तरों से 640 अंक सुधरकर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 15700 के ऊपर हुआ बंद

निचले स्तरों से 640 अंक सुधरकर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 15700 के ऊपर हुआ बंद

आज निफ्टी में शामिल 50 में से 27 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए, वहीं आईटी और मेटल सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 28, 2021 15:57 IST
शेयर बाजार में...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार में तेज गिरावट के बाद अच्छी रिकवरी देखने को मिली है। सेंसेक्स आज अपने निचले स्तरों से 640 अंक के सुधार के साथ बंद होने में कामयाब रहा। वहीं रिकवरी की मदद से निफ्टी 15700 का स्तर बचाने में सफल रहा। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 130 अंक की गिरावट के साथ 52444 के स्तर पर और निफ्टी 37 अंक की गिरावट के साथ 15709 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार में आई रिकवरी में सबसे ज्यादा मदद आईटी सेक्टर के दिग्गज स्टॉक्स ने मदद की है।

कैसा रहा आज का कारोबार

विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बाद आज सुबह के कारोबार मे तेज गिरावट देखने को मिली और सेंसेक्स 51803 के दिन के निचले स्तरों तक पहुंच गया। हालांकि निचले स्तरों पर दिग्गज स्टॉक्स में आई खरीद की मदद से बाजार ने अपने नुकसान का बड़ा हिस्सा कवर कर लिया। हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक जैसे दिग्गजों में गिरावट बने रहने से प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में ही बंद हुए।

क्यों आई बाजार में गिरावट

बाजार में आज की गिरावट विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बाद आई मुनाफावसूली की वजह से देखने को मिली। आईएमएफ ने विकासशील देशों के ग्रोथ अनुमानों में कटौती कर दी है जिससे निवेशकों के लिये सेंटीमेंट्स निगेटिव हो गये हैं वहीं एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिली है। आज ही फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे भी आने है। इन संकेतों की वजह से ही आज शरुआती कारोबार में घरेलू बाजारों में मुनाफावसूली हावी हुई। हालांकि निचले स्तरों पर दिग्गज आईटी स्टॉक्स में आई खरीद की मदद से बाजार में निचले स्तरों से अच्छी रिकवरी भी देखने को मिली।    

कहा हुआ निवेशकों को नुकसान
आज निफ्टी में शामिल 50 में से 27 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए, हालांकि कारोबार की शुरुआत में गिरने वाले स्टॉक्स की संख्या 40 से ज्यादा थी। कारोबार के दौरान 4 स्टॉक 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए, इसमें से भारती एयरटेल 5 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ, वहीं अन्य 3 स्टॉक टाटा स्टील, एसबीआई लाइफ और डीवीज लैब रहे। वही सबसे ज्यादा गिरने वाले स्टॉक में कोटक महिंद्रा बैंक 2.59 प्रतिशत, डॉ रेड्डीज 2.55 प्रतिशत और टाटा मोटर्स 2.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं आईटी और मेटल सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। मेटल सेक्टर इंडेक्स में 1.22 प्रतिशत और आईटी सेक्टर इंडेक्स में 0.21 प्रतिशत की बढ़त रही है। दूसरी तरफ सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.88 प्रतिशत और ऑटो सेक्टर इंडेक्स में 0.93 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है।  

Write a comment
Click Mania