Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. लगातार तीसरे दिन गिरा बाजार, ऊपरी स्तरों से करीब 400 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स

लगातार तीसरे दिन गिरा बाजार, ऊपरी स्तरों से करीब 400 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स

निफ्टी में शामिल 17 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं, दूसरी तरफ 33 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए। बढ़ने वाले स्टॉक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस जैसे दिग्गज स्टॉक्स थे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 30, 2021 16:40 IST
बाजार में लगातार...- India TV Paisa
Photo:PTI

बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। हालांकि गिरावट बेहद सीमित रही है। निफ्टी में गिरने वाले स्टॉक्स की संख्या भले ही बढ़ने वाले स्टॉक्स के मुकाबले करीब दो गुना रही हो, लेकिन दिग्गज स्टॉक्स के हरे निशान में रहने से कुल गिरावट बेहद कम रही। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 67 अंक की गिरावट के साथ 52483 के स्तर पर और निफ्टी 27 अंक की गिरावट के साथ 15721 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में आईटी सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी अहम सेक्टर गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

कैसा रहा बाजार का प्रदर्शन

शेयर बाजार आज दिन भर के कारोबार के अधिकांश वक्त हरे निशान में रहा, हालांकि आखिरी करीब आधा घंटे में इसमें तेज गिरावट देखने को मिली है। इस दौरान इंडेक्स अपने दिन के सबसे निचले स्तरों पर पहुंच गये। आज के कारोबार में सेंसेक्स अपने दिन के उच्चतम स्तर 52876 के मुकाबले 393 अंक गिरकर बंद हुआ। वहीं इसमें अपने ऊपरी स्तर के मुकाबले 427 अंक तक की गिरावट देखने को मिली। 

कैसा रहा शेयरों का प्रदर्शन
शेयर बाजार में आज गिरने वाले शेयरों और सेक्टर्स की संख्या काफी ज्यादा रही, हालांकि इंडेक्स पर असर रखने वाले दिग्गज स्टॉक्स में बढ़त की वजह से इनका असर काफी कम रहा। निफ्टी में शामिल 17 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं, दूसरी तरफ 33 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए। बढ़ने वाले स्टॉक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस जैसे दिग्गज स्टॉक्स थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.16 प्रतिशत और टीसीएस में 0.3 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ ही निफ्टी के 3 और स्टॉक 1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुए, जिसमें कोल इंडिया (1.28 प्रतिशत), डीवीज लैब (1.11 प्रतिशत) और इंफोसिस (1.08 प्रतिशत) शामिल थे। वहीं दूसरी तरफ निफ्टी के 8 स्टॉक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। इसमें श्री सीमेंट 1.9 प्रतिशत, बजाज फिनसर्व 1.82 प्रतिशत, पावरग्रिड 1.50 प्रतिशत और यूपीएल 1.42 प्रतिशत शामिल रहे। 

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन
आज के कारोबार में आईटी सेक्टर के अलावा सभी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.63 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। आधा प्रतिशत से ज्यादा नुकसान उठाकर बंद होने वाले इंडेक्स में बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स ( 0.68 प्रतिशत की गिरावट), फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर इंडेक्स (0.61 प्रतिशत की गिरावट), प्राइवेट सेक्टर बैंक इंडेक्स (0.61 प्रतिशत की गिरावट), बाकी गिरने वाले सभी सेक्टर इंडेक्स में आज आधा प्रतिशत से कम नुसान दर्ज हुआ। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement