1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कमजोर विदेशी संकेतों से बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 536 अंक गिरकर बंद

कमजोर विदेशी संकेतों से बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 536 अंक गिरकर बंद

आज फार्मा सेक्टर को छोड़कर सभी सेक्टर में तेज गिरावट दर्ज हुई

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 24, 2020 15:46 IST
Stock Market Today- India TV Paisa
Photo:PTI

Stock Market Today

नई दिल्ली। नकारात्मक विदेशी संकेतों की वजह से घरेलू शेयर बाजार हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में गिरावट के साथ बंद हुआ है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था से मिले सुस्ती के आंकड़े और कोरोना से निपटने के लिए बनी दवा के मनमाफिक परिणाम न मिलने से दुनिया भर के बाजारों में दबाव बन गया है। विदेशी संकेतों की वजह से आज के कारोबार में सेंसेक्स 536 अंक की गिरावट के साथ 31327 पर और निफ्टी 160 अंक की गिरावट के साथ 9154 पर बंद हुआ।।   

अमेरिका में कारोबारी गतिविधियां अप्रैल के महीने में रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। वहीं कोरोना पर नियंत्रण के संकेत न होने से आशंका बन गई हैं कि कारोबारी गतिविधियां आगे और गिरेंगीं। इसके साथ ही कोविड 19 के इलाज के लिए तैयार एंटीवायरल ड्रग के पहले क्लीनिकल ट्रायल में उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं मिले हैं। इससे दुनिया भर के शेयर बाजारों में बिकवाली बढ़ गई है।

आज के कारोबार में RIL ने काफी हद तक बाजार को ज्यादा गिरने से बचाया, एक समय स्टॉक में करीब 9 फीसदी की बढ़त देखने को मिली थी जिसकी वजह से सेंसेक्स ने भी अपनी स्थिति काफी सुधारी, हालांकि आखिरी घंटे में RIL अपने ऊपरी स्तरों से फिसला और साथ ही प्रमुख इंडेक्स भी दिन के निचले स्तरों पर पहुंच गए।

आज के कारोबार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर सभी इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं। फार्मा सेक्टर इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। वहीं दूसरी तरफ बैंकिंग सेक्टर और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर इंडेक्स 3 फीसदी से ज्यादा टूटकर बंद हुए हैं। रियल्टी सेक्टर में 4 फीसदी से ज्यादा और आईटी सेक्टर में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है।

Write a comment
X