ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार की तेजी में ये गलतियां पड़ती हैं आम निवेशकों को भारी, जानिए बाजार में कैसे रखें कदम

शेयर बाजार की तेजी में ये गलतियां पड़ती हैं आम निवेशकों को भारी, जानिए बाजार में कैसे रखें कदम

शेयर बाजार में लगातार रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है। बाजार से मिल रही कमाई की खबरों से आकर्षित होकर कई बार आम निवेशक बिना सोचे समझे निवेश करता है, जिससे किसी तेज गिरावट में उसे काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है, जानिए वो कौन सी गलतियां है जो आम निवेशक बाजार में करते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 05, 2021 17:31 IST
शेयर बाजार में कैसे...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

शेयर बाजार में कैसे करें निवेश

नई दिल्ली। शेयर बाजार में फिलहाल रिकॉर्ड दौड़ देखने को मिल रही है और आम धारणा के मुताबिक बाजार में इस वक्त जमकर कमाई हो रही है। ऐसे में आप भी चाहते होंगे कि इस कमाई का कुछ हिस्सा आपकी जेब में भी आए। ये काम असंभव बिल्कुल नहीं है, हालांकि इतना आसान भी नहीं है जितना लगता है। दरअसल बाजार में कमाई से कई गुना आसान है बाजार में पैसा गंवाना और इस समय भी कई आम निवेशकों का पैसा डूब रहा होगा। आज हम बताते हैं कि कैसे एक आम निवेशक बाजार में अपना पैसा गंवाने से बच सकता है। अगर आप बाजार में बड़े नुकसान से बचना सीख गए तो संभव है आप आने वाले समय में कमाई करना भी सीख जाएंगे।

क्यों रिकॉर्ड ऊंचाई पर निवेश का फैसला हमेशा सही नहीं

बाजार के जानकार मानते हैं कि रिटेल निवेशक ऊंचाई पर पहुंचे स्टॉक्स से दूरी बनाए रखें और उसे ट्रेडर्स के लिए छोड़ दें, भले ही चार्ट पर उनका रिटर्न कितना शानदार क्यों न दिख रहा हो। निवेश गुरू वॉरेन बफे की माने तो वो शेयर तब खऱीदते हैं जब दुनिया बेच रही हो और वो शेयर तब बेचते हैं जब दुनिया खरीद रही हो। इसका मतलब है कि जब बाजार ऊंचाई पर पहुंचता है तो मुनाफावसूली की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। ऐसे समय पर आपका बाजार में निवेश घाटे का सौदा हो सकता है। हां अगर फिर भी आप निवेश की शुरुआत करना चाहते हैं तो किसी एक्सपर्ट से बात करें और साफ करें कि आप किस अवधि तक अपना पैसा बाजार में छोड़ना चाहते हैं।

आम निवेशकों के लिए क्यों ट्रेडिंग में है ज्यादा जोखिम

जानकारों की माने तो खुदरा निवेशकों के नुकसान की एक सबसे बड़ी वजह है कि खुदरा निवेशक इंट्रा डे यानि एक दिन के कारोबार में दिखे रिटर्न के आधार पर बाजार में निवेश करते हैं। बाजार में जब तेजड़िए हावी हों तो रिटर्न के आंकड़े और आकर्षक हो जाते हैं। हालांकि इंट्रा डे कारोबार के लिए न केवल आपको बाजार की सामान्य से ज्यादा जानकारी चाहिए, साथ ही बाजार पर पूरे कारोबार के दौरान गंभीरता से नजर भी रखनी होती है। आप मौका चूके तो महज कुछ मिनटों में आप तेज मुनाफे से तेज घाटे में पहुंच सकते हैं। अगर आप बाजार के खिलाड़ी नहीं हैं और बाजार में कमाई करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप बाजार को कुछ समय दें, साथ ही शेयरों का चुनाव मध्यम से लंबी अवधि के निवेश के आधार पर करें। इसके साथ ही बाजार को लेकर समझ विकसित करें इससे आने वाले समय में आप इंट्रा डे ट्रेडिंग को लेकर बेहतर फैसला कर सकेंगे।

आम निवेशकों के लिए पेनी स्टॉक्स क्यों हैं खतरनाक

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे बाजार में रिटेल निवेशक सबसे ज्यादा नुकसान पेनी स्टॉक्स में उठाते हैं। दरअसल तेजी के दौरान इनका प्रदर्शन पूरे बाजार में सबसे शानदार दिखाई देता है। कई बार ऐसे स्टॉक एक हफ्ते में दोगुना या तीन गुना तक बढ़ जाते हैं। ऐसे में रिटेल निवेशक कम निवेश पर तेज मुनाफे की सोच कर इन स्टॉक्स में निवेश करते हैं। हालांकि पेनी स्टॉक्स में बढ़त के कई कारण होते हैं, जिसमें बाजार में मौजूद सीमित शेयर, छोटे सौदों का भी बड़ा असर और कई बार जानबूझकर पैदा किया गया उछाल शामिल होता है। ध्यान रखें की कोई स्टॉक पेनी स्टॉक (अपनी फेस वैल्यू से भी नीचे) कैटेगरी में तब ही आता है जब उस कंपनी की अपनी स्थिति काफी मुश्किलों में आ जाती है। ऐसे में कृपया बेहद छोटी कीमत के स्टॉक्स से रिटेल निवेशक अपनी दूरी बनाए रखें।

अनजानी निवेश सलाहों को क्यों करे नजरअंदाज

जो लोग कभी न कभी स्टॉक मार्केट में ट्रेड कर चुके होतें हैं उनके पास अक्सर ऊंचे रिटर्न की सलाह देने वाला एसएमएस या फिर किसी अनजाने ब्रोकर की तरफ से निवेश की सलाह आती है। कई बार लोग न केवल इसपर खुद अमल करते हैं साथ ही अपने करीबियों को भी इसकी सलाह देते हैं। बाजार जब दौड़ लगा रहा होता है तो हो सकता है कि छोटी अवधि में ऐसी सलाहें काम कर जाएं। हालांकि अक्सर ऐसी सलाहें लोगों की बड़ी रकम डूबने की वजह बनती है। दरअसल ऐसी अनजान सलाहें किसी धोखाधड़ी का हिस्सा हो सकती हैं, जिसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को उस शेयर की खरीद में शामिल कर कीमतों को बढ़ाना होता है। अगर आप वास्तव में बाजार से कमाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि ऐसे एक्सपर्ट से सलाह लें जो बाजार में पहले से स्थापित हो, इसके साथ ही अपने स्तर पर भी बाजार को समझने की कोशिश करें

Write a comment
elections-2022