1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार मूल्य के हिसाब से टेस्ला बनी सबसे बड़ी कार कंपनी, टोयोटा को पीछे छोड़ा

बाजार मूल्य के हिसाब से टेस्ला बनी सबसे बड़ी कार कंपनी, टोयोटा को पीछे छोड़ा

टेस्ला के शेयर कारोबार के दौरान अब तक की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 01, 2020 23:44 IST
Tesla become no 1 automaker by market value- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Tesla become no 1 automaker by market value

नई दिल्ली। बाजार मूल्य के हिसाब से टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी बन गई है। बुधवार के कारोबार के दौरान टेस्ला के शेयर में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है। जिससे मार्केट वैल्यू की लिस्ट में टेस्ला ने टोयाटा को पीछे छोड़ कर पहला स्थान पा लिया है।

बुधवार के शुरुआती कारोबार में टेस्ला के शेयर में 5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली और स्टॉक 1135 डॉलर के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया। इस कीमत पर कंपनी की कुल मार्केट वैल्यू 206.5 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई। जबकि टोयोटा का मार्केट वैल्यू 202 अरब डॉलर के स्तर पर है।

निवेशक लगातार इलेक्ट्रिक कार मेकर में निवेश बढ़ा रहे हैं इस साल अब तक टेस्ला का शेयर 170 फीसदी की बढ़त दर्ज कर चुका है। हालांकि टेस्ला अभी तक किसी भी एक वित्त वर्ष में मुनाफ दर्ज नहीं कर सकी है। हालांकि भविष्य की तकनीक को देखते हुए निवेशकों का भरोसा टेस्ला में बना हुआ है।

भले ही मार्केट कैप में टेस्ला ने टोयोटा को पीछे छोड़ दिया हो लेकिन दूसरी कई आंकड़ों में टोयोटा का प्रदर्शन टेस्ला से काफी बेहतर है। टोयाटा कार के उत्पादन के मामले में टेस्ला से कहीं आगे है। मार्च 31 तक खत्म हुई तिमाही में टेस्ला ने 1 लाख से कुछ ज्यादा कारों का निर्माण किया है, वहीं दूसरी तरफ टोयाटा ने 25 लाख कारों का निर्माण किया। वहीं टोयाटा की 290 अरब डॉलर की एंटरप्राइज वैल्यू के मुकाबले टेस्ला की 252 अरब डॉलर की एंटरप्राइज वैल्यू भी काफी कम है।

Write a comment
X