1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Zomato लिस्ट होते ही 1 लाख करोड़ की कंपनी बन गई, IPO खरीदनें वालों को जबरदस्त फायदा

Zomato लिस्ट होते ही 1 लाख करोड़ की कंपनी बन गई, IPO खरीदनें वालों को जबरदस्त फायदा

फूड डिलिवरी कंपनी Zomato शेयर बाजार में लिस्ट होते ही उन कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई है जिनका कुल बाजार मुल्य 1 लाख करोड़ रुपए के ऊपर है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 23, 2021 10:35 IST
Zomato लिस्ट होते हैं 1...- India TV Paisa
Photo:ZOMATO

Zomato लिस्ट होते हैं 1 लाख करोड़ की कंपनी बन गई, IPO खरीदनें वालों को जबरदस्त फायदा

मुंबई। फूड डिलिवरी कंपनी Zomato शेयर बाजार में लिस्ट होते ही उन कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई है जिनका कुल बाजार मुल्य 1 लाख करोड़ रुपए के ऊपर है। शुक्रवार को Zomato की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई है और लिस्ट होने के बाद शेयर बाजार में कंपनी के शेयर का भाव 138 रुपए की ऊंचाई तक पहुंच गया जिस वजह से Zomato का कुल बाजार मूल्य बढ़कर 1.03 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंच गया। 

Zomato जब शेयर बाजार में लिस्ट होने के लिए IPO लेकर आई थी तो उसका इश्यु प्राइस 76 रुपए प्रति शेयर रखा गया था लेकिन शुक्रवार को शेयर बाजार में कंपनी का शेयर 116 रुपए पर लिस्ट हुआ और बाद में बढ़ते बढ़ते 138 रुपए की ऊंचाई तक पहुंच गया। जिन निवेशकों ने Zomato के IPO में पैसा लगाया था उनको लिस्टिंग के दिन अच्छा खासा फायदा हुआ है। 

जोमैटो की धमाकेदार एंट्री

फूड डिलिवरी सर्विस देने वाली कंपनी जोमैटो ने शेयर बाजार में धमाकेदार एंट्री ली है। कंपनी का शेयर बाजार में 116 रुपये पर लिस्ट हुआ। जबकि जोमैटो के आईपीओ का प्राइस बैंड 72 से 76 रुपये के बीच था। शुक्रवार सुबह लिस्ट होते ही शेयर ने छलांग मारनी शुरू कर दी। शुरुआती कारोबार में ही जोमैटो का शेयर 138.00 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।  

नई लिस्ट कंपनियों ने किया निवेशकों को मालामाल

आमतौर पर माना जाता है कि महामारी जैसी अनिश्चितता के दौरान लोग स्टॉक मार्केट से दूरी बना लेते हैं। आज भी निवेशकों का एक बड़ा वर्ग इस सिद्धांत पर कायम है। हालांकि बीते एक साल में भारतीय निवेशक अपने निवेश को लेकर और ज्यादा साहसिक होने लगे हैं, और नई कंपनियों में मिले ऊंचे रिटर्न  की वजह से वो बाजार में निवेश को लेकर और सकारात्मक हो रहे हैं। बीते एक साल में आए आईपीओ में मिले रिटर्न और इश्यू के कई गुना सब्सक्रिप्शन से ये बात साबित भी होने लगी है। बीते एक साल में लिस्ट हुई कंपनियों के स्टॉक में अब तक 800 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। वहीं हाल ही मे आए एक इश्यू को 181 गुना सबस्क्रिप्शन मिला है।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021