Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन बड़ी गिरावट, बिकवाली से 500 अंक लुढ़का सेंसेक्स

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन बड़ी गिरावट, बिकवाली से 500 अंक लुढ़का सेंसेक्स

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों के शेयर में गिरावट के वैश्विक रूझान के अनुरूप सेंसेक्स में 1.7 प्रतिशत की गिरावट इंफोसिस में हुई।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 19, 2022 11:26 IST
Sensex - India TV Paisa
Photo:PTI

Sensex 

Highlights

  • 1000 अंकों की गिरावट दो दिन में आई बीएसई सेंसेक्स में बिकवाली से
  • 18000 के अहम स्तर को एनएसई निफ्टी ने भी तोड़ा मुनाफावसूली आने से
  • बाजार विशेषज्ञ आगे भी बाजार में गिरावट जारी रहने की आशंका जता रहे हैं

मुंबई। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच और आईटी तथा बैंकिंग शेयरों में गिरावट का दौर जारी रहने से बुधवार को लगातार दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली हावी रही। बाजार खुलने के साथ सेंसेक्स 200 अंक लुढ़क गया और 11 बजे तक करीब 500 अंक लुढ़क गया। खबर लिखने तक सेंसेक्स 494.27 अंक गिरकर 60,260.59 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह से निफ्टी भी 124.50 अंक टूटकर 18 हजार के अहम स्तर को तोड़ते हुए 17,988.55 अंक पर कारोबार कर रहा था। 

आईटी कंपनियों की शेयरों में गिरावट

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों के शेयर में गिरावट के वैश्विक रूझान के अनुरूप सेंसेक्स में 1.7 प्रतिशत की गिरावट इंफोसिस में हुई। इसके अलावा विप्रो में 1.41 फीसदी, टेक महिंद्रा में 1.07 फीसदी, टीसीएस में 0.77 फीसदी और एचसीएल टेक में 1.09 फीसदी की गिरावट आई। बैंकों के शेयरों में भी गिरावट आई। इंडसइंड बैंक के शेयर 1.33 फीसदी जबकि एचडीएफसी के शेयर 0.8 फीसदी गिरे। दूसरी ओर मारुति सुजुकी और एम ऐंड एम के शेयर में एक फीसदी की बढ़त हुई। बजाज फाइनेंस के शेयर में 3.34 फीसदी और बजाज फिनसर्व में एक फीसदी से अधिक की बढ़त हुई। टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पॉवर ग्रिड और टाइटन के शेयर लाभ में रहे जिससे सेंसक्स में गिरावट सीमित रही। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक मंगलवार को पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने 1,254.95 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

गिरावट आगे भी जारी रहने की आशंका 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि दुनियाभर समेत भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का दौर आगे भी जारी रहने की आशंका है। बढ़ते कच्चे तेल के दाम से महंगाई बढ़ने का खतरा और भौगोलिक घटना चक्र इसकी प्रमुख वजह है। ऐसे में छोटे निवेशक समझदारी से निवेशक करें। 

रुपये में भी गिरावट जारी

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे गिरकर 74.70 पर पहुंचा। रुपये में भी बीते कुछ दिनों से गिरावट का सिलसिला जारी है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement