1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. BSE SME प्लेटफॉर्म पर होगी सूचीबद्ध यह कंपनी, 28 सितंबर को आ रहा है IPO

BSE SME प्लेटफॉर्म पर होगी सूचीबद्ध यह कंपनी, 28 सितंबर को आ रहा है IPO

सिलिकॉन रेंटल आईपीओ के तहत 10 रुपये अंकित मूल्य के 27.12 लाख शेयर जारी करेगी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: September 26, 2022 18:53 IST
IPO- India TV Hindi
Photo:FILE IPO

Highlights

  • आईपीओ के तहत 10 रुपये अंकित मूल्य के 27.12 लाख शेयर जारी करेगी
  • आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 78 रुपये प्रति शेयर रखा गया है
  • कर्ज अदायगी के लिए 8.5 करोड़ राशि का उपयोग किया जाएगा

IPO Watch: किराये पर लैपटॉप, डेस्कटॉप जैसे सूचना प्रौद्योगिकी उत्पाद उपलब्ध कराने वाली कंपनी सिलिकॉन रेंटल सॉल्यूशंस लिमिटेड का 21 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 28 सितंबर को खुलेगा। कंपनी ने सोमवार को बताया कि आईपीओ 28 सितंबर को खुलेगा और 30 सितंबर को बंद होगा। बिक्री के लिए रखे गए शेयर बीएसई के एसएमई मंच पर सूचीबद्ध होंगे।

27.12 लाख शेयर जारी करेगी कंपनी

सिलिकॉन रेंटल आईपीओ के तहत 10 रुपये अंकित मूल्य के 27.12 लाख शेयर जारी करेगी। आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 78 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक संजय हरीश मोतियानी ने कहा कि आईपीओ के जरिये प्राप्त होने वाले धन में से 8.55 करोड़ रुपये का उपयोग पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा। वहीं, कर्ज अदायगी के लिए 8.5 करोड़ और शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

वैपकॉस वैपकॉस ने आईपीओ के लिए आवेदन किया

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी वैपकॉस लिमिटेड ने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास आवेदन किया है। मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार सार्वजनिक निर्गम के तहत कंपनी की प्रवर्तक भारत सरकार द्वारा 32,500,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) करेगी। आईपीओ पूरी तरह ओएफएस के रूप में होगा और इनमें कोई भी ताजा निर्गम शामिल नहीं है। वैपकॉस पानी, बिजली और अवसंरचना जैसे क्षेत्रों में परामर्श और इंजीनियरिंग सेवाएं मुहैया कराती है। यह कंपनी जल शक्ति मंत्रालय के तहत आती है। कंपनी विदेश में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है। विशेष रूप से दक्षिण एशिया और पूरे अफ्रीका में वैपकॉस ने बांध और जलाशय इंजीनियरिंग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण के क्षेत्र में सेवाएं दी हैं। डीआरएचपी के अनुसार उसकी 30 देशों में परियोजनाएं चल रही हैं और कंपनी 455 से अधिक विदेशी परियोजनाओं से जुड़ी हुई हैं, जो पूरी हो चुकी हैं और चल रही हैं। कंपनी ने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में उसकी परिचालन आय 11.35 प्रतिशत बढ़कर 2,798 करोड़ रुपये थी, जबकि इसी अवधि में कर पश्चात लाभ 14.47 प्रतिशत बढ़कर 69.16 करोड़ रुपये हो गया। वाहन कलपुर्जा कंपनी डिवगी टॉर्कट्रांसफर सिस्टम्स लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये धन जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास शुरुआती दस्तावेज जमा कराये हैं। दस्तावेजों के मसौदे के अनुसार, आईपीओ में 200 करोड़ रुपये तक के नये शेयर जारी किये जायेंगे।

Latest Business News