Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. चंद्रयान-3 की कामयाबी से इन कंपनियों के शेयर बने रॉकेट, सिर्फ दो दिन में निवेशक हुए मालामाल

चंद्रयान-3 की कामयाबी से इन कंपनियों के शेयर बने रॉकेट, सिर्फ दो दिन में निवेशक हुए मालामाल

शुरुआती कारोबार में अधिकतर कंपनियों के शेयर अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 24, 2023 12:18 IST
चंद्रयान-3 - India TV Paisa
Photo:FILE चंद्रयान-3

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद विमान प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के शेयरों में बुधवार के बाद आज भी जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। चंद्रयान-3 का लैंडर ‘विक्रम’ र रोवर ‘प्रज्ञान’ से लैस लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ‘सॉफ्ट लैंडिग’ करने में सफल रहा। चंद्रयान मिशन को लेकर शेयर बाजार में भी गहमागहमी देखी गई और विमान, अंतरिक्ष एवं रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के प्रति निवेशकों का उत्साह देखने को मिला। इनमें चंद्रयान-3 अभियान में 200 से भी अधिक कलपुर्जों की आपूर्ति करने वाली कंपनी सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स भी शामिल है। आइए एक नजर डालते हैं आज भी बंपर तेजी में रहने वाले स्टॉक्स पर। 

इन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी 

सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स का शेयर बृहस्पिवार को 19.69 प्रतिशत तक उछल गया जबकि पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर में 17.30 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इसी तरह एमटीएआर टेक्नोलॉजीज में 10.32 प्रतिशत और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयर में 2.69 प्रतिशत की तेजी देखी गई। रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी भारत फोर्ज का शेयर 1.63 प्रतिशत, अस्त्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स में 2.63 प्रतिशत और लार्सन एंड टुब्रो में 1.82 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

इस तरह निवेशक हुए मालामाल 

बुधवार के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रहने से एयरोस्पेस क्षेत्र की इन कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों को जबरदस्त फायदा हुआ है। करीब दो दिन में इन कंपनियों का मार्केट कैप 20 हजार करोड़ बढ़ गया है। इससे निवेशक मालामाल हो गए हैं। 

52 वीक रिकॉर्ड हाई पर ज्यादातर शेयर के भाव 

शुरुआती कारोबार में अधिकतर कंपनियों के शेयर अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। रक्षा तथा वैमानिकी क्षेत्र के शेयरों में बुधवार को भी उछाल आया था। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के.विजयकुमार ने कहा कि चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग का भारतीय बाजार पर सकारात्मक असर दिखा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement