Tuesday, February 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इस कंपनी आईपीओ 13 दिसंबर को खुलेगा, प्राइस बैंड भी आ गया, LIC का शेयर 52 सप्ताह के उच्चस्तर पर

इस कंपनी आईपीओ 13 दिसंबर को खुलेगा, प्राइस बैंड भी आ गया, LIC का शेयर 52 सप्ताह के उच्चस्तर पर

शेयर का न्यूनतम मूल्य इक्विटी शेयर के अंकित मूल्य का 75 गुना और अधिकतम मूल्य 79 गुना है। गुजरात का उंबरगाव देश का पेंसिल नगर कहलाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 07, 2023 21:20 IST
पेंसिल विनिर्माता कंपनी का आईपीओ 13 दिसंबर को खुलकर 15 दिसंबर को बंद होगा।- India TV Paisa
Photo:FILE पेंसिल विनिर्माता कंपनी का आईपीओ 13 दिसंबर को खुलकर 15 दिसंबर को बंद होगा।

निवेशकों के लिए आईपीओ के जरिये पैसा कमाने का फिर शानदार मौका है। पेंसिल बनाने वाली प्रमुख कंपनी डोम्स के 1,200 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मूल्य दायरा 750-790 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दूसरी सबसे बड़ी पेंसिल विनिर्माता कंपनी का आईपीओ 13 दिसंबर को खुलकर 15 दिसंबर को बंद होगा। वलसाड के तटीय कस्बे उंबरगाव की कंपनी ने कहा कि निर्गम में 850 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) के साथ तो 350 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे।

डोम्स के पास पेंसिल बाजार की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी

कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) राहुल शाह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि शेयर का न्यूनतम मूल्य इक्विटी शेयर के अंकित मूल्य का 75 गुना और अधिकतम मूल्य 79 गुना है। गुजरात का उंबरगाव देश का पेंसिल नगर कहलाता है। यहां पेंसिल की दो सबसे बड़ी कंपनयां- डोम्स और हिंदुस्तान पेंसिल्स स्थित हैं। जहां डोम्स देश के पेंसिल बाजार की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है वहीं हिंदुस्तान पेंसिल्स 40 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रखती है।

एलआईसी का शेयर 52 सप्ताह के उच्चस्तर पर

सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का शेयर 52 सप्ताह के उच्चस्तर पर पहुंचने के साथ कंपनी का मार्केट कैप गुरुवार को पांच लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया। बीएसई में कंपनी का शेयर 5.34 प्रतिशत चढ़कर 785.50 रुपये पर पहुंच गय। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में शेयर 5.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 785.15 रुपये रहा। गुरुवार की तेजी के साथ एलआईसी का शेयर इस सप्ताह 19 प्रतिशत और चढ़ा है।

इसके साथ यह बाजार पूंजीकरण के लिहाज से सार्वजनिक क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। कारोबार के दौरान एलआईसी का शेयर एनएसई में 52 सप्ताह के उच्चस्तर 800 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया था। वहीं बीएसई में यह 799.90 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement