Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. ED को Paytm payment bank में नहीं मिला विदेशी मुद्रा उल्लंघन का मामला, शेयर में लगा अपर सर्किट

ED को Paytm payment bank में नहीं मिला विदेशी मुद्रा उल्लंघन का मामला, शेयर में लगा अपर सर्किट

आरबीआई की कार्रवाई के बाद से पेटीएम के शेयरों में 50% से अधिक की गिरावट आई है। इस गिरावट से शेयरधारकों की लगभग 3.1 अरब डॉलर की संपत्ति कम हो गई है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 19, 2024 16:59 IST
पेटीएम शेयर न्यूज- India TV Paisa
Photo:FILE पेटीएम शेयर न्यूज

Paytm Share News : पेटीएम को लेकर आज एक राहतभरी खबर सामने आई है। ED द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में संभावित विदेशी मुद्रा उल्लंघन की जांच में अभी तक कोई उल्लंघन नहीं पाया गया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने एक सरकारी सूत्र के हवाले से यह जानकारी दी है। पिछले हफ्ते, ईडी ने पेटीएम के विदेशी लेनदेनों की जांच की घोषणा की थी। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक पर की गई कार्रवाई के बाद से पेटीएम के शेयरों में 50% से अधिक की गिरावट आई है। इस गिरावट से शेयरधारकों की लगभग 3.1 अरब डॉलर की संपत्ति कम हो गई है। आरबीआई ने कहा था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब अपने खातों या वॉलेट में नए फंड स्वीकार नहीं कर सकता है।

नहीं पता चला विदेशी मुद्रा उल्लंघन

सूत्र ने कहा कि जांच में तथाकथित नो-योर-कस्टमर नियमों से संबंधित कुछ कमियां पाई गई हैं। सूत्र ने कहा, "प्रवर्तन निदेशालय ने अभी तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा किसी भी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम उल्लंघन का पता नहीं लगाया है।" सूत्र ने कहा कि एक संदिग्ध लेनदेन रिपोर्ट से जुड़े कुछ मुद्दे भी थे। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय अभी भी यह पता लगा रहा है कि क्या किसी संभावित उल्लंघन के लिए आरोप लगाया जाए।

पेटीएम के शेयर में अपर सर्किट

वहीं, पेटीएम के शेयर में आज अपर सर्किट लगा है। पेटीएम का शेयर आज 5 फीसदी या 17.05 रुपये की बढ़त के साथ 358.55 रुपये पर बंद हुआ। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 22,773.21 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। पेटीएम के शेयर का 52 वीक हाई 998.30 रुपये है। वहीं, 52 वीक लो 318.35 रुपये है। वहीं, जेफरीज ने कहा कि वह पेटीएम के कवरेज को तब तक रोक देगा जब तक "नियामक कार्रवाई पर समाचार ठीक नहीं हो जाता"।

13 में से 5 दे रहे बेचने की सलाह

पिछले एक महीने में दो ब्रोकरेज ने पेटीएम के शेयर पर कवरेज बंद कर दी है, जो कि LSEG के आंकड़ों के अनुसार है। अब 13 विश्लेषक पेटीएम को कवर करते हैं, जिनमें से पांच स्टॉक बेचने की सलाह देते हैं, जबकि पिछले साल किसी ने भी नहीं दी थी। हालांकि, कुल मिलाकर औसत रेटिंग "होल्ड" के बराबर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement