Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. वीकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स-Nifty की कमजोर शुरुआत

वीकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स-Nifty की कमजोर शुरुआत

बीएसई सेंसेक्स 29.18 अंक टूटकर 60,318.91 अंक पर खुला है। वहीं एनएसई निफ्टी 5.30 अंक गिरकर 17,749.10 अंक पर पहुंच गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 09, 2023 10:48 IST
 शेयर बाजार - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

वीकली एक्सपायरी के दिन आज शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव रहने की आशंका है। लगातार तीन दिन की तेजी के बाद आज बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई सेंसेक्स 29.18 अंक टूटकर 60,318.91 अंक पर खुला है। वहीं एनएसई निफ्टी 5.30 अंक गिरकर 17,749.10 अंक पर पहुंच गया है। सेंसेक्स में शामिल INFY, KOTAKBANK,  HINDUNILVR, SUNPHARMA, NESTLEIND, TITAN, SBIN,TECHM, HDFC और ITC में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं TATASTEEL,  BHARTIARTL, LT, AXISBANK और  HCLTECH में मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं। वै​श्विक बाजार में कमजोरी का असर भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है। अमेरिका, यूरोपीय और एशियाई बाजार में कमजोरी देखने को मिली है। 

आपको बता दें कि बीएसई सेंसेक्स बुधवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में 123 अंक की तेजी के साथ बढ़कर बंद हुआ था। सेंसेक्स 123.63 अंक या 0.21 प्रतिशत बढ़कर 60,348.09 पर बंद हुआ था। एनएसई निफ्टी 42.95 अंक या 0.24 प्रतिशत बढ़कर 17,754.40 पर बंद हुआ था। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की ब्याज दरों में बढ़ोतरी संबंधी टिप्पणी के बाद वैश्विक बाजार दबाव में आ गए हैं। एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक कुणाल शाह ने कहा कि नकारात्मक वैश्विक धारणा के बावजूद भारतीय शेयर बाजारों में निचले स्तर से तेज उछाल देखा गया। उन्होंने कहा कि जब तक निफ्टी पर नीचे की तरफ 17,500 के स्तर पर समर्थन दिखेगा, बाजार में खरीदारी बनी रहेगी। 

शुरुआती कारोबार में निफ्टी50 की चाल 

शुरुआती कारोबार में निफ्टी50 की चाल

Image Source : NSE
शुरुआती कारोबार में निफ्टी50 की चाल

निफ्टी में शामिल टॉप 5 गेनर और लूजर 

निफ्टी में शामिल टॉप 5 गेनर और लूजर

Image Source : NSE
निफ्टी में शामिल टॉप 5 गेनर और लूजर

इन कंपनियों के शेयरों में बिकवाली

सेंसेक्स में रिलायंस, टीसीएस और एचडीएफसी समेत 17 कंपनियों के शेयर नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अन्य एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख देखने को मिला। जापान के बाजार लाभ में कारोबार कर रहे थे जबकि चीन के बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार में मिलाजुला रुख देखने को मिला क्योंकि अमेरिका के केंद्रीय बैंक के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने कहा कि इस महीने के आखिर में ब्याज दरों में संभावित बढ़ोतरी कितनी करनी है इस बारे में अभी निर्णय नहीं लिया गया है। विदेशी पोर्टफोलिया निवेशकों ने बुधवार को 3,671.56 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement