Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर मार्केट पर जबरदस्त भरोसा कायम, जून में अब तक 30 हजार करोड़ से अधिक डाले

विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर मार्केट पर जबरदस्त भरोसा कायम, जून में अब तक 30 हजार करोड़ से अधिक डाले

इससे पहले, जनवरी-फरवरी के दौरान एफपीआई ने 34,000 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 25, 2023 12:13 IST
FPI- India TV Paisa
Photo:FILE एफपीआई

विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर मार्केट पर जबरदस्त भरोसा कायम है। इसके चलते वो बाजार में लगातार अपना निवेश बढ़ा रहें हैं। शेयर बाजार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जून अब तक 30,600 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। उन्होंने देश की व्यापक आर्थिक स्थिरता और मजबूत कॉरपोरेट आय पर भरोसा जताया है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों से पता चलता है कि एफपीआई ने मई में इक्विटी में 43,838 करोड़ रुपये निवेश किए, जो नौ महीने में सबसे अधिक है। यह आंकड़ा अप्रैल में 11,631 करोड़ रुपये और मार्च में 7,936 करोड़ रुपये था। 

जनवरी-फरवरी के दौरान निकासी की थी 

इससे पहले, जनवरी-फरवरी के दौरान एफपीआई ने 34,000 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की थी। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि आने वाले वक्त में कोषों का प्रवाह अस्थिर हो सकता है। खासतौर से अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद। आंकड़ों के मुताबिक 1-23 जून के दौरान एफपीआई ने भारतीय शेयरों में शुद्ध रूप से 30,664 करोड़ रुपये का निवेश किया। 

FPI ने गुरुवार को बिकवाली की थी 

आपको बता दें कि घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 259.52 अंक फिसलकर बंद हुआ था। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और केंद्रीय बैंकों की तरफ से नीतिगत दरों में बढ़ोतरी की आशंका के बीच बाजार नुकसान में रहा था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 105.75 अंक यानी 0.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,665.50 पर बंद हुआ। शेयर बाजारों से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 693.28 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement