Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. GPT Healthcare IPO में पैसा लगाने का मौका, 22 फरवरी को खुलेगा सब्सक्रिप्शन, जानें पूरी डिटेल

GPT Healthcare IPO में पैसा लगाने का मौका, 22 फरवरी को खुलेगा सब्सक्रिप्शन, जानें पूरी डिटेल

एंकर निवेशक (यानी बड़े निवेशक) एक दिन पहले यानी 21 फरवरी को शेयर खरीद के लिए बोली लगा सकेंगे। बीते वित्त वर्ष (2022-23) में कंपनी की कुल इनकम 7.11 प्रतिशत बढ़कर 366.73 करोड़ रुपये रही

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 16, 2024 17:52 IST
 ताजा इश्यू से हासिल इनकम का इस्तेमाल ऋण के भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा- India TV Paisa
Photo:FILE ताजा इश्यू से हासिल इनकम का इस्तेमाल ऋण के भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

आईपीओ में पैसा लगाने का फिर मौका है। आईएलएस हॉस्पिटल्स ब्रांड के तहत अस्पताल चलाने वाली जीपीटी हेल्थकेयर लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 22 फरवरी को सब्क्रिप्शन  के लिए खुलेगा। आईपीओ के लिए शेयर बाजार नियामक सेबी के पास जमा डॉक्यूमेंट के मुताबिक, एंकर निवेशक (यानी बड़े निवेशक) एक दिन पहले यानी 21 फरवरी को शेयर खरीद के लिए बोली लगा सकेंगे। भाषा की खबर के मुताबिक, आईपीओ 26 फरवरी को बंद होगा। जेएम फाइनेंशियल इस इश्यू का एकमात्र बुक-रनिंग लीड मैनेजर है। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

40 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे

खबर के मुताबिक, आईपीओ में 40 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, निजी इक्विटी कंपनी बनयानट्री ग्रोथ कैपिटल-दो 2.6 करोड़ शेयर की बिक्री पेशकश (ओएफएस) भी करेगी। कोलकाता की जीपीटी हेल्थकेयर में 2.6 करोड़ शेयर या 32.64 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली बनयानट्री कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है। कोलकाता में साल 2000 में आठ बिस्तरों के अस्पताल से शुरुआत करने वाली जीपीटी हेल्थकेयर 561 बिस्तरों की कुल क्षमता के साथ चार विभिन्न सुविधाओं से युक्त अस्पताल चलाती है। कंपनी को इस आईपीओ से काफी उम्मीदें हैं। 

जानें कंपनी की आर्थिक क्षमता

कंपनी के प्रदर्शन की बात करें तो बीते वित्त वर्ष (2022-23) में कंपनी की कुल इनकम 7.11 प्रतिशत बढ़कर 366.73 करोड़ रुपये रही, जो वित्त वर्ष 2021-22 में 342.40 करोड़ रुपये थी। कंपनी का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2022-23 में घटकर 39.01 करोड़ रुपये रह गया, जो साल 2021-22 में 41.66 करोड़ रुपये था। ताजा इश्यू से हासिल इनकम का इस्तेमाल ऋण के भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। कंपनी ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड, कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज लिमिटेड, ज्यूपिटर लाइफ लाइन हॉस्पिटल्स लिमिटेड, यथार्थ हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा केयर सर्विसेज लिमिटेड और शैल्बी लिमिटेड सहित बाकी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement