Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. फेड के ब्याज दर बढ़ाने के बाद भी भारतीय बाजार में दिखी हरियाली, सेंसेक्स और निफ्टी ने मारी उछाल

फेड के ब्याज दर बढ़ाने के बाद भी भारतीय बाजार में दिखी हरियाली, सेंसेक्स और निफ्टी ने मारी उछाल

Sensex and Nifty Updates: आज शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स और निफ्टी उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं।

Updated on: July 27, 2023 9:33 IST
Sensex and Nifty- India TV Paisa
Photo:FILE Sensex and Nifty

Indian Market: शेयर बाजार में आज तेजी देखने को मिल रही है। कल बाजार बंद होते वक्त निवेशकों को इस बात की चिंता थी कि फेड के आंकड़ें भारतीय बाजार में एक बिकवाली पैदा कर सकते हैं। आज मार्केट खुलते ही तेजी के साथ कारोबार शुरू कर दिया। सेंसेक्स 243 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 66,950 पर तथा निफ्टी 78 अंक उछलकर 19,857 पर कारोबार कर रहा है। बता दें कि बुधवार देर रात अपने फैसले में यूएस फेड ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया था। इसके साथ ही ब्याज दर बढ़कर 5.25% से 5.5% हो गया। अमेरिका में बढ़ रही महंगाई पर काबू करने के लिए यूएस फेड ने लगातार 11वीं बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इसके चलते ब्याज दर 2001 के बाद रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक के इस फैसले का असर आज दुनिया भर के शेयर बाजारों पर देखने को मिल सकता है। 

भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली का कितना खतरा?

आमतौर पर जब भी फेड ब्याज दर में बढ़ोतरी करता है तो विदेशी निवेशक अपना पैसा भारत समेत अन्य देश से निकालकर अमेरिका में लगाते हैं। इससे घरेलू मार्केट में बिकवाली देखने को मिलती है। सामान्य तौर पर भारत में भी आज बिकवाली देखने को मिलनी चाहिए, लेकिन कल अपने फैसले में फेड ने जो बात कही वह विदेशी निवेशकों के लिए अमेरिका में एक नाउम्मीदी दिखाती है। IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि देर रात अपने फैसले में अमेरिकी बैंक ने कहा था कि आगे वह ब्याज दर में कटौती कर सकता है। इससे भविष्य में विदेशी निवेशकों को अधिक रिटर्न मिलने की उम्मीद कम हो गई है। ऐसे में FIIs भारत में पैसा निवेश कर सकते हैं। इस समय भारतीय बाजार में विदेशी निवेश बढ़ने के चलते रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है। उन्होंने ये भी कहा कि आज एक नया हाई देखने को भी मिल सकता है।

कल बाजार में दिखी थी तेजी

शेयर बाजार ने कमजोरी का सिलसिला आज तोड़ने में कामयाब रहा। तीन दिन बाजार में बिकवाली हावी रहने के बाद बुधवार को मजबूती लौटी। रिलायंस और एलएंडटी, आईटीसी जैसे हेवीवैट शेयरों के दम पर स्टॉक मार्केट हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। कारोबार खत्म होने पर बीएसई सेंसेक्स 351.49 अंक चढ़कर 66,707.20 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई निफ्टी 97.70 अंक की तेजी के साथ 19,778.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों पर नजर डालें तो 30 में से 19 शेयर तेजी में और 11 शेयर कमजोरी में बंद हुए। सबसे अधिक 3.47% की तेजी एलएंडटी के शेयरों में देखने को मिला। अगर निफ्टी 50 को देखें तो 31 शेयरों में तेजी और 18 में कमजोरी देखने को मिली। 2 शेयर के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ। 

ये भी पढ़ें: FED ने ब्याज दर में की बढ़ोतरी, 2001 के बाद से अब तक के Highest Level पर पहुंचा इंटरेस्ट रेट

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement