Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IREDA IPO का धमाका, 56 प्रतिशत प्रीमियम पर हुआ लिस्ट, जानें लिस्टिंग शेयर भाव, निवेशक अपनाएं ये स्ट्रैटेजी

IREDA IPO का धमाका, 56 प्रतिशत प्रीमियम पर हुआ लिस्ट, जानें लिस्टिंग शेयर भाव, निवेशक अपनाएं ये स्ट्रैटेजी

आईपीओ को निवेशकों से काफी सपोर्ट मिला और करीब 38.8 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। ₹2,150 करोड़ मूल्य का आईपीओ 21 नवंबर से 23 नवंबर के बीच सदस्यता के लिए खुला था।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 29, 2023 10:24 IST
इश्यू के बाद कंपनी का बाजार पूंजीकरण ₹8,063 करोड़ से ₹8,601 करोड़ के बीच होगा।- India TV Paisa
Photo:FILE इश्यू के बाद कंपनी का बाजार पूंजीकरण ₹8,063 करोड़ से ₹8,601 करोड़ के बीच होगा।

आईआरईडीए आईपीओ का लॉट मिलने वाले निवेशकों के लिए आज शानदार खबर है। मिनीरत्न कंपनी इंडियन रिन्यूएबल एंड एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) के शेयरों ने बुधवार (29 नवंबर) के कारोबार में एक्सचेंजों पर 56% के स्वस्थ प्रीमियम पर शुरुआत की। एनएसई और बीएसई पर स्टॉक 32 रुपये प्रति आईपीओ मूल्य से ज्यादा 50 रुपये पर लिस्ट हुआ। सीएनबीसी की खबर के मुताबिक, बाजार में अपनी शुरुआत से पहले, IREDA के शेयर गैर-सूचीबद्ध बाजार में 12 रुपये के प्रीमियम पर थे।

निवेशकों के लिए सलाह

खबर के मुताबिक, एक्सपर्ट्स का मानन है कि जिन निवेशकों को अलॉटमेंट मिला है। वे अपने शेयरों को मध्यम से दीर्घकालिक कॉन्टेक्स्ट में रख सकते हैं। इसी तरह, अल्पकालिक निवेशक 25 प्रतिशत से ज्यादा मुनाफा बुक कर सकते हैं, जबकि लंबी अवधि के निवेशक नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल पर विचार करते हुए स्टॉक को बनाए रख सकते हैं। आपको बता दें, आईआरईडीए इस साल बाजार में आने वाला देश का पहला पीएसयू आईपीओ है। साथ ही मई 2022 में LIC के शेयर बाजार में आने के बाद पहला है।

आईआरईडीए जीएमपी

IREDA के शेयर गैर-सूचीबद्ध बाजार में 12 के प्रीमियम पर थे। ग्रे मार्केट एक अनौपचारिक प्लेटफॉर्म है जहां लिस्टिंग तक आईपीओ शेयर खरीदे और बेचे जा सकते हैं। अधिकांश निवेशकों को आमतौर पर किसी भी सार्वजनिक पेशकश की संभावित लिस्टिंग कीमत का अनुमान लगाने के लिए ग्रे मार्केट से थोड़ी मदद मिलती है। कंपनी के इस आईपीओ को निवेशकों का भरपूर सपोर्ट मिला था। आईपीओ को करीब 38.8 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। आईआरईडीए का 2,150 करोड़ रुपये मूल्य का आईपीओ 21 नवंबर से 23 नवंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुआ था। कंपनी ने अपना आईपीओ 460 शेयरों के लॉट साइज के साथ ₹30-32 की रेंज में बेचा था। सरकारी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंजों पर इक्विटी शेयरों को लिस्ट करने का लाभ मिलने की उम्मीद है।

अपडेट जारी है...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement