Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Jet Airways को लेकर NCLT ने दिया बड़ा फैसला, रनवे पर जल्द लौट सकती है एयरलाइंस कंपनी

Jet Airways को लेकर NCLT ने दिया बड़ा फैसला, रनवे पर जल्द लौट सकती है एयरलाइंस कंपनी

सफल बोलीदाता को सौंपने के बाद जेट एयरवेज कामकाज और परिचालन शुरू कर सकती है। यह नियामकीय मंजूरी पर निर्भर करेगा। जेट एयरवेज ने बयान में कहा कि एनसीएलएटी ने बिना किसी बदलाव के मूल रूप से स्वीकृत समाधान योजना के क्रियान्वयन को मंजूरी दे दी है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 12, 2024 18:56 IST
Jet Airways - India TV Paisa
Photo:PTI जेट एयरवेज

Jet Airways को लेकर राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLT) ने बड़ा फैसला दिया। न्यायाधिकरण ने मंगलवार को बंद पड़ी एयरलाइंस कंपनी जेट एयरवेज की समाधान योजना को बरकरार रखा और इसके स्वामित्व को जालान कालरॉक समूह को हस्तांतरित करने का फैसला सुनाया। इस फैसले के बाद इस एरयलाइंस कंपनी की रनवे पर जल्द लौटने की उम्मीद बढ़ गई है। आपको बता दें कि अपीलीय न्यायाधिकरण की पीठ ने जेट एयरवेज की निगरानी समिति को 90 दिन के भीतर मालिकाना हक हस्तांतरण पूरा करने का निर्देश दिया है। 

एक साल से चल रहा था कानूनी विवाद 

इसके अलावा पीठ जेट एयरवेज के ऋणदाताओं को प्रदर्शन बैंक गारंटी के रूप में समूह की तरफ से दिये गये 150 करोड़ रुपये को समायोजित करने का भी निर्देश दिया है। जेट एयरवेज को कर्ज देने वाले वित्तीय संस्थान और सफल बोली लगाने वाले जालान कालरॉक गठजोड़ (जेकेसी) के बीच बंद पड़ी विमानन कंपनी के प्रबंधन के हस्तांतरण को लेकर एक साल से अधिक समय से कानूनी विवाद चल रहा है। इससे पहले, कर्ज देने वाले वित्तीय संस्थानों ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। न्यायालय ने मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था और राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) को इस मुद्दे पर निर्णय लेने का निर्देश दिया था। 

30 दिन का समय दिया गया 

एनसीएलएटी ने प्रबंध समिति को सफल समाधान आवेदक (एसआरए) जालान कालरॉक गठजोड़ को प्रस्तावित अचल संपत्तियों को लेकर 30 दिन के भीतर सुरक्षा व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया। समिति में एसबीआई के नेतृत्व वाले ऋणदाता शामिल हैं। ऐसी सुरक्षा के निर्माण पर संबद्ध वित्तीय संस्थानों को सफल समाधान आवेदनकर्ता से समान राशि के भुगतान के लिए 150 करोड़ रुपये की प्रदर्शन बैंक गारंटी को समायोजित करने का निर्देश दिया गया था। अपीलीय न्यायाधिकरण ने निर्देश दिया कि सुरक्षा सृजित करने के 30 दिन के भीतर ऋणदाता जेट एयरवेज के शेयर सफल बोलीदाता को देंगे और कंपनी की जिम्मेदारी सौपेंगे। एनसीएलएटी ने कहा कि स्वामित्व हस्तांतरण की तारीख से 30 दिन के भीतर स्वीकृत समाधान योजना के अनुसार बकायेदारों को सभी भुगतान पूरे करने होंगे। 

फिर से विमानन सेवा शुरू कर सकती है कंपनी 

सफल बोलीदाता को सौंपने के बाद जेट एयरवेज कामकाज और परिचालन शुरू कर सकती है। यह नियामकीय मंजूरी पर निर्भर करेगा। जेट एयरवेज ने बयान में कहा कि एनसीएलएटी ने बिना किसी बदलाव के मूल रूप से स्वीकृत समाधान योजना के क्रियान्वयन को मंजूरी दे दी है और ऋणदाताओं को तत्काल क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिए हैं।’’ जेट एयरवेज का परिचालन अप्रैल, 2019 से बंद है। कंपनी ने पिछले साल सितंबर में कहा था कि नए प्रस्तावित प्रवर्तकों - जालान-कालरॉक गठजोड़ - ने विमानन कंपनी में 100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश पूरा कर लिया है। इस पूंजी के साथ जालान-कालरॉक गठजोड़ ने अदालत से मंजूर समाधान योजना के तहत 350 करोड़ रुपये की कुल वित्तीय प्रतिबद्धता को पूरा कर लिया है। समूह 2021 में जेट एयरवेज के लिए सफल बोलदाता के रूप में उभरा था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement