Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. कमजोर शुरुआत के बावजूद निफ्टी और सेंसेक्स ने पकड़ी रफ्तार, एक बार फिर टूटा पुराना रिकॉर्ड

कमजोर शुरुआत के बावजूद निफ्टी और सेंसेक्स ने पकड़ी रफ्तार, एक बार फिर टूटा पुराना रिकॉर्ड

Share Market Update: आज शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत देखने को मिली थी, लेकिन कुछ ही देर में सेंसेक्स और निफ्टी ने बाउंस बैक किया और फिर से तेजी लौट आई। अब तो एक नया रिकॉर्ड भी बन गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 06, 2023 13:07 IST
Nifty and Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE Nifty and Sensex

Nifty and Sensex: आज शेयर बाजार में काफी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। सुबह जब बाजार खुला था तब मार्केट में सुस्ती थी। उसके बाद धीरे-धीरे सेंसेक्स और निफ्टी ने स्पीड पकड़ी और बाजार ऑल टाइम हाई के पास चला गया। एक्सपर्ट का मानना है कि आज वीकली एक्सपायरी होने के चलते बाजार में यह तेजी और अधिक देखने को मिल सकती है। वीकली एक्सपायरी के दिन अगर बाजार में अच्छे संकेत दिखते हैं तो खरीदारी बढ़ जाती है और इससे स्टॉक मार्केट में उछाल आ जाती है। सुबह जब बाजार खुला था तब बाजार में थोड़ी मजबूती देखने को मिल रही थी। सेंसेक्स 28 अंकों की उछाल के साथ 65,474 पर तथा निफ्टी 11 अंकों की उछाल के साथ 19,410 पर बिजनेस कर रहा था। इस समय जब ये खबर लिखी जा रही है यानि कि दोपहर के करीब 1 बजे तब सेंसेक्स 190 अंकों की उछाल के साथ 65,635 पर तथा निफ्टी 58 अंक मजबूत होकर 19,457 पर कारोबार कर रहा है।

बाजार की बढ़ी ताकत

बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) बृहस्पतिवार को सुबह के कारोबार में 301.10 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया। स्थानीय शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच बाजार पूंजीकरण नई ऊंचाई पर पहुंचा है। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 185.37 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 65,631.41 अंक पर था। शेयर बाजार में तेजी के बीच बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 3,01,10,526.12 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 26 जून से चार जुलाई के दौरान रिकॉर्ड तेजी के बीच 2,500 से अधिक अंक चढ़ा था।

कल बाजार में दिखा था साइडवेज ग्राफ

शेयर बाजार (Stock Market)  में कल दिन भर सुस्त कारोबार रहा। बीते एक हफ्ते से प्रचंड तेजी के साथ कारोबार कर रहा बाजार कल दिन भर सपाट कारोबार करता रहा। आखिर में बाजार बंद होते समय मार्केट में मुनाफा वसूली देखी गई, जिसके चलते सेंसेक्स (Sensex) 30 अंकों की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं निफ्टी हरे निशान पर बंद होने में कामयाब रहा। मार्केट क्लोजिंग के वक्त सेंसेक्स करीब 33 अंकों की गिरावट के साथ 65446 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी गिरावट के बावजूद हरे निशान में रहा और 9.5 अंकों की तेजी के साथ 19398 पर बंद हुआ। बता दें कि साइडवेज ग्राफ का मतलब यह होता है कि बाजार में कोई उछाल या गिरावट नहीं दिखाई दे रही हो। जब मार्केट सपाट बिजनेस करता है तो उसे साइडवेज ग्राफ बोला जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement