Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. दुनिया के दिग्गज ब्रोकरेज को पसंद आए ये सरकारी शेयर, जानिए क्या कहा

Jefferies on PSU : दुनिया के दिग्गज ब्रोकरेज को पसंद आए ये सरकारी शेयर, जानिए क्या कहा

Jefferies on PSU : जेफरीज के बेस्ट पीएसयू स्टॉक्स में से 3 एनटीपीसी, एसबीआई और कोल इंडिया हैं। जेफरीज ने सरकारी बैंकों के बारे में कहा कि इनमें तेजी की काफी गुंजाइश है। ब्रोकरेज ने PE/PB वैल्यूएशन पर री-रेटिंग की 25-30 फीसदी संभावना जताई।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 14, 2024 18:15 IST
पीएसयू शेयर- India TV Paisa
Photo:PIXABAY पीएसयू शेयर

Jefferies  on PSU : पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स यानी PSU शेयरों को हम सरकारी शेयर भी कह सकते हैं। इन शेयरों में पिछले कुछ महीनों से शानदार तेजी देखने को मिली है। अब ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेफरीज का भी इन शेयरों पर दिल आ गया है। जेफरीज ने बुधवार को कहा कि पीएसयू शेयरों की रीरेटिंग बनी हुई है और जारी है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा, 'अगर सरकार को सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों के लिए वैल्यू मैक्सीमाइजेशन के पक्ष में अपना रुख को बदलना था, तो यह एवरेज को पार कर सकता है।' इंडेक्स निफ्टी की तुलना में 40 फीसदी डिस्काउंट पर ट्रेड कर रही है। इसलिए इसके एवरेज पर वापसी की 15 फीसदी संभावना है।

ये हैं जेफरीज के 3 बेस्ट PSU शेयर

जेफरीज के बेस्ट पीएसयू स्टॉक्स में से 3 एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक और कोल इंडिया हैं। 2020 से पहले निफ्टी से 10 फीसदी पिछड़ने के बाद, पीएसयू इंडेक्स ने पिछले 12 महीनों में 70 अंकों से बेहतर परफॉर्म किया है। फरवरी 2024 के बजट और उसके बाद वित्त मंत्रालय के अधिकारियों की टिप्पणियों में, सरकार ने खुले तौर पर पीएसयू वैल्यू मैक्सीमाइजेशन के पक्ष में नीतिगत बदलाव पर चर्चा की। पिछले पांच वर्षों में इस क्षेत्र में उल्लेखनीय गतिविधि देखी गई है, क्योंकि सरकार पीएसयू शेयरों के विनिवेश की ईटीएफ शैली से दूर जा रही है।

क्यों आ रही तेजी?

सरकार इस समय पीएसयू मोनेटाइजेशन को एसेट मोनेटाइजेशन, स्टेक सेल्स और डिविडेंड्स के मिक्स के रूप में देख रही है। पीएसयू शेयरों में तेजी का कारण सरकार का बढ़ा हुआ पूंजीगत व्यय है। इंडस्ट्री स्पेसिफिक फैक्टर्स भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

सरकारी बैंक

जेफरीज ने सरकारी बैंकों के बारे में कहा कि इनमें तेजी की काफी गुंजाइश है। ब्रोकरेज ने PE/PB वैल्यूएशन पर री-रेटिंग की 25-30 फीसदी संभावना जताई। फर्म ने कहा कि फ्यूल की कीमतों में गिरावट नहीं होने से तेल मार्केटिंग कंपनियों में बड़ी तेजी आई है।

एनटीपीसी

जेफरीज ने एनटीपीसी पर खरीदारी की सलाह दी है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि एनटीपीसी पर 10-12 फीसदी ईपीएस ग्रोथ की उम्मीद है। एनटीपीसी अभी भी जेफरीज की टॉप च्वाइस है।

कोल इंडिया

जेफरीज ने कहा कि कोल इंडिया का वैल्यूएशन अभी भी सस्ता है। यह शेयर 6 फीसदी डिविडेंड यील्ड दे रहा है। जेफरीज ने कहा कि कंपनी को थर्मल कैपेसिटी बढ़ने का फायदा होगा।

(डिस्क्लेमर : शेयर बाजार में निवेश जोखिमभरा है। यहां बतायी गई बातें सिर्फ जानकारी मात्र हैं, निवेश की सलाह नहीं हैं। बाजार में पैसा लगाने से पहले अपने निवेश सालहकार से परामर्श लें।)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement