1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Rakesh Jhunjhunwala ने सिर्फ 5000 रुपये से Stock Market में मारी थी एंट्री, छोड़ गए 39,527 करोड़ की दौलत

Rakesh Jhunjhunwala ने सिर्फ 5000 रुपये से Stock Market में मारी थी एंट्री, छोड़ गए 39,527 करोड़ की दौलत

Rakesh Jhunjhunwala: बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने भारतीय शेयर बाजार में 37 साल से जमे थे। इसी साल जो 5 जुलाई को उन्होंने अपना 62वां जन्मदिन मनाया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 14, 2022 12:32 IST
Rakesh Jhunjhunwala Passes Away- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Rakesh Jhunjhunwala Passes Away

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away:  शेयर मार्केट के ‘बिग बुल’ राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में आज मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया है। राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता था। ऐसा इसलिए कि उन्होंने सिर्फ 5000 रुपये से शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत की थी। अपने 37 साल के निवेश कैरियर में उन्होंने बेतहाशा दौलत कमाई। उनकी दौलत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वे अपने पीछे करीब 39,527 करोड़ की दौलत छोड़ गए हैं।

Rakesh Jhunjhunwala

Image Source : INDIA TV
Rakesh Jhunjhunwala

37 साल से बाजार में जमे थे झुनझुनवाला

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने भारतीय शेयर बाजार में 37 साल से जमे थे। इसी साल जो 5 जुलाई को उन्होंने अपना 62वां जन्मदिन मनाया था।  उन्होंने साल 1985 में दलाल स्ट्रीट (Dalal Street) का सफर शुरू किया था, तब BSE सेंसेक्स 150 अंक के स्तर पर था। झुनझुनवाला ने निवेश की शुरुआत महज 5,000 रुपये से की थी। फोर्ब्स के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala net worth) के पास 39,527 करोड़ रुपए की दौलत है। बीते एक साल में उनकी दौतल 15 फीसदी बढ़ी है। राकेश झुनझुनवाला की पहली बड़ी कमाई Tata Tea के शेयर से हुई थी। इसमें उन्होंने साल 1986 में 5 लाख रुपये कमाया था। उन्होंने 43 रुपये की कीमत पर टाटा टी के 5,000 शेयर खरीदे, जो सिर्फ तीन महीनों के भीतर बढ़कर 143 रुपये हो गए थे। इससे उनके तीन गुना का मुनाफा हुआ था।

Rakesh Jhunjhunwala

Image Source : INDIA TV
Rakesh Jhunjhunwala

झुनझुनवाला के पास शेयर होल्डिंग की लंबी लिस्ट

नवीनतम कॉर्पोरेट शेयर होल्डिंग के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला और अपनी कंपनी के पास 25,842 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 33 कंपनियों के स्टॉक  हैं। ट्रेंडलाइन के आंकड़ों के मुताबिक, ये शेयर टाइटन कंपनी, टाटा मोटर्स, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, टाइटन,  नजारा टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, डीबी रियल्टी और टाटा कम्युनिकेशंस हैं।

Rakesh Jhunjhunwala

Image Source : INDIA TV
Rakesh Jhunjhunwala

पढ़ाई और शेयर मार्केट का सफर

राकेश झुनझुनवाला का जन्म (Rakesh Jhunjhunwala Birthday) 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाडी परिवार में हुआ था।राकेश झुनझुनवाला ने सिडेनहैंम कॉलेज मुंबई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने 1985 में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए किया। सीए पूरा करने के बाद उन्होंने शेयर बाजार में जाने की इच्छा अपने पिताजी को बताई। राकेश झुनझुनवाला का जन्म (Rakesh Jhunjhunwala Birthday) 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाडी परिवार में हुआ था। हालांकि, उनके पिताजी ने शेयर में पैसा लगाने के लिए नहीं दी। उन्होंने कहा कि तुम खुद पैसा कमाकार अपने पैसे से शेयर बाजार में कारोबार करो।

Rakesh Jhunjhunwala

Image Source : INDIA TV
Rakesh Jhunjhunwala

विवादों से भी  झुनझुनवाला का नाता 

राकेश झुनझुनवाला समय-समय पर शेयर बाजार से जुड़े विवादों में भी रहे।  जुलाई, 2021 में झुनझुनवाला, उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला और आठ अन्य व्यक्तियों ने एप्टेक लिमिटेड के शेयरों में इनसाइडर ट्रेडिंग से जुड़े एक मामले में 37 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया था। इस राशि में सेटलमेंट शुल्क, गलत तरीके से अर्जित लाभ का भुगतान और ब्याज शुल्क भी शामिल था। हालांकि, यह पहली बार नहीं था, जब झुनझुनवाला सेबी के निशाने पर आए थे। सेबी ने 2018 में उनसे एक अन्य कंपनी में संदिग्ध अंदरूनी व्यापार के लिए पूछताछ की थी। झुनझुनवाला ने बाद में 2.48 लाख रुपये देकर ये मामला सुलझा लिया था।  

भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे

फोर्ब्स के अनुसार, झुनझुनवाला का नेटवर्थ 5.8 अरब डॉलर था। फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार, वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। कई बार उनकी तुलना वारेन बफे से की जाती थी। उन्हें भारतीय बाजारों का ‘बिग बुल’ भी कहा जाता था। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की शुरुआत मात्र 5,000 रुपये की पूंजी के साथ की थी।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022