Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स में फिर लौटी बिकवाली, Adani Enterprises समेत इन छह कंपनियों के शेयरों में गिरावट

अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स में फिर लौटी बिकवाली, Adani Enterprises समेत इन छह कंपनियों के शेयरों में गिरावट

जानकारों का कहना है कि अडाणी ग्रुप की कंपनियों में उतार-चढ़ाव का दौर अभी जारी रहने वाला है, जब ​तक सेबी और सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित समिति अपना रिपोर्ट सौप नहीं देती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 10, 2023 10:31 IST
अडाणी ग्रुप - India TV Paisa
Photo:AP अडाणी ग्रुप

अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स में एक बार फिर बिकवाली लौट आई है। ग्रुप की 10 लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में आज छह में गिरावट देखने को मिल रही है। जिन कंपनियों में गिरावट आई है, उनमें Adani Enterprises, ACC, Adani Ports and SEZ, Adani Wilmar, Ambuja Cement और NDTV के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारों का कहना है कि अडाणी ग्रुप की कंपनियों में उतार-चढ़ाव का दौर अभी जारी रहने वाला है, जब ​तक सेबी और सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित समिति अपना रिपोर्ट सौप नहीं देती है। 

अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स

Image Source : FILE
अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स

इन दो कारणों से शेयरों पर फिर बना है दबाव 

1. अडाणी ग्रुप ने अपनी दो कंपनी अडानी ट्रांसमिशनऔर अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर एसबीआईकैप ट्रस्टी के पास गिरवी रखें हैं। अडाणी ग्रुप को अडानी एंटरप्राइजेज के लोन को सपोर्ट करने के लिए ऐसा करना पड़ा है। रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक अडानी ट्रांसमिशन के 0.99% और अडाणी ग्रीन एनर्जी के 0.76% शेयर गिरवी रखें हैं। मौजूदा बाजार कीमत के अनुसार, इन शेयरों की कीमत करबी 1700 करोड़ रुपये हैं। इसके चलते आज ग्रुप की कई कंपनियों के शेयरों पर दबाव देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि हाल के दिनों में अडाणी ग्रुप ने समय से पहले लोन को चुकाकर कई कंपनियों के शेयर ​छुड़ाए हैं। 

2. इसके अलावा NSE ने अडाणी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडाणी विल्मर को गुरुवार से शॉर्ट-टर्म एडिशनल सर्विलांस मैकेनिज्म फ्रेमवर्क (विशेष निगरानी) में रखा दिया है। इसका भी नकारात्मक असर ग्रुप कंपनियों के स्टॉक पर देखने को मिला है। हाल ही में NSE और BSE ने अडानी एंटरप्राइजेज को शॉर्ट-टर्म एडिशनल सर्विलांस मेजर्स (ASM) फ्रेमवर्क से बाहर कर दिया था।

अमीरों की सूची में गौतम अडाणी फिर फिसले 

अडाणी ग्रुप की कंपनियों में गिरावट लौटने से गौतम अडाणी अमीरों की सूची में फिर फिसल गए हैं। फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडाणी अमीरों की सूची में 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement