Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. कछुए की चाल चलते हुए बंद हुआ बाजार, अडानी ग्रुप की इस कंपनी ने बदल डाला गेम

कछुए की चाल चलते हुए बंद हुआ बाजार, अडानी ग्रुप की इस कंपनी ने बदल डाला गेम

Share Market Closed: शेयर बाजार में आज काफी उथल-पुथल देखने को मिला है। सेंसेक्स और निफ्टी भी बढ़त के साथ कारोबार बंद किए हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: May 23, 2023 15:47 IST
Adani Group- India TV Paisa
Photo:FILE Adani Group

Share Market Closed Adani Group: शेयर बाजार में आज काफी उथल-पुथल देखने को मिला है। सेंसेक्स और निफ्टी भी बढ़त के साथ कारोबार बंद किए हैं। सेंसेक्स 18 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 61,981 पर तथा निफ्टी 35 अंकों की उछाल के साथ 19,281 पर पहुंच गया है। बता दें कि सुबह बाजार खुलते वक्त बीएसई सेंसेक्स 135.52 अंक उछलकर 62,099.20 अंक पर पहुंच गया था। इसी तरह एनएसई निफ्टी 50 111.00 अंक की तेजी के साथ 18,314.40 अंक पर पहुंच गया। अडाणी ग्रुप की 10 कंपनियों में जबरदस्त तेजी आने का फायदा शेयर बाजार को मिला। अडाणी इंटरप्राइजेट कल के 20 फीसदी की तेजी के बाद आज भी 10% की शानदार तेजी देखने को मिल रही है। अडाणी इंटरप्राइजेज उछलकर 2,558.70 रुपये पर पहंच गया है। इसके अलावा अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडानी पावर, अडाणी टोटल गैस, अडाणी ट्रांसमिशन जैसे शेयरों में अपर सर्किट लगा हुआ है। 

अडानी ग्रुप के शेयर ने कर दिया खेल

जिंदगी में सही समय पर लिया गया सही फैसला हमेशा फायदा पहुंचाने का काम करता है। कुछ ऐसा ही अडाणी ग्रुप में निवेश करने वाले राजीव जैन ने कर दिखाया है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद एक तरफ जहां आम निवेशकों में शेयर बेचने की होड़ थी, उसी समय 7 साल पुरानी इनवेस्टिंग फर्म GQG Partners के को-फाउंडर राजीव जैन ने अडाणी ग्रुप की कंपनियों पर बड़ा दाव लगाया था। उस समय कई लोग उनके इस फैसले पर सवाल खड़ा कर रहें थे, लेकिन आज उनका फैसला न सही साबित हुआ है, बल्कि बड़ी कमाई का जरिया बन गया है। अडाणी ग्रुप में किए उनके निवेश पर सिर्फ 101 दिन में करीब 8500 करोड़ रुपये का रिटर्न मिल गया है। 

15446 करोड़ रुपये का निवेश किया था 

राजीव जैन ने अडाणी ग्रुप की 4 कंपनियों में 15446 करोड़ रुपये का निवेश किया था। राजीव ने अडाणी के 4 शेयरों-अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी ट्रांसमिशन में निवेश किया था। अब इन शेयरो में जबरदस्त तेजी आने से उनके निवेश का बाजार मूल्य करीब 24 हजार करोड़ रुपये हो गया है। यह फायदा करीबी 8500 करोड़ रुपये का है। हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद अडाणी के शेयरों में गिरावट के बाद इस हफ्ते आक्रामक तेजी दिखाई दी है। इससे अडाणी ग्रुप में निवेश करने वाले निवेशकों को बड़ा फायदा हुआ है। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement