Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. एक खबर और अडानी ग्रुप के शेयर कल हो गए रॉकेट, जानिए कहां से दबा था मार्केट का ट्रिगर?

एक खबर और अडानी ग्रुप के शेयर कल हो गए रॉकेट, जानिए कहां से दबा था मार्केट का ट्रिगर?

Adani Group Latest Updates: कल का दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए काफी अच्छा रहा था। 8 दिनों से जारी गिरावट पर कल लगाम लग गया। निवेशकों ने कल 3 लाख करोड़ रुपये प्रॉफिट कमाए। अडानी ग्रुप के शेयर में भी काफी उछाल दर्ज हुई।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: March 02, 2023 7:30 IST
Adani Group Share news- India TV Paisa
Photo:INDIA TV एक खबर और अडानी ग्रुप के शेयर कल हो गए रॉकेट

Adani Group Share: हमें नहीं पता था, आम लोगों को नहीं पता था, लेकिन बड़े-बड़े निवेशक को ये खबर मिल चुकी थी कि अडानी ग्रुप की बुलेट ट्रेन पटरी पर आने के लिए तैयार है। यही कारण था कि मार्केट खुलते ही अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर की डिमांड बढ़ गई। इतनी तेजी से बढ़ी कि कुछ शेयर पर अपर सर्किट भी लग गया। उसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। 8 दिन से जारी गिरावट पर कल पूर्ण विराम लग गया। कल मार्च महीने का पहला दिन था। मार्केट सुबह-सुबह खुलते ही तुफानी पारी खेलना शुरू कर दिया। शाम को जब बाजार बंद हुआ तब सेंसेक्स 448 अंको की उछाल के साथ 59,411 पर पहुंच गया था। निफ्टी ने भी 152 अंको की बढ़त के साथ 18,344 पर कारोबार बंद किया। इधर बाजार में निवेशक शेयर की रिकॉर्ड उछाल से 3 लाख करोड़ बना लिए तो उधर अडानी को लेकर मीडिया में खबर आ गई।

ग्रुप ने रिपोर्ट को लेकर जारी किया बयान

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बुधवार शाम को दावा किया गया कि अडानी समूह ने एक अज्ञात सॉवरेन फंड से 3 बिलियन डॉलर का नया लोन प्राप्त किया है। मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी समूह ने अपने लेनदारों से कहा है कि उसने एक सॉवरिन वेल्थ फंड से 3 बिलियन डॉलर का लोन लिया है। मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया कि सॉवरेन वेल्थ फंड से क्रेडिट लाइन को 5 बिलियन डॉलर तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इस रिपोर्ट के घंटों बाद गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने एक स्पष्टीकरण जारी किया कि यह खबर सच नहीं है।

अडानी ग्रुप ने मार्च के लिए बनाया है ये प्लान

अडानी समूह ने कहा कि उसकी मार्च 2023 के अंत तक 690-790 मिलियन डॉलर के बीच के शेयर-समर्थित ऋण को चुकाने की योजना है। 24 जनवरी को रिपोर्ट जारी होने के बाद अडानी समूह ने बाजार पूंजीकरण में 60-70 प्रतिशत की गिरावट देखी है। 24 जनवरी से अदानी समूह की सात सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार मूल्य में 140 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। अडानी ने हिंडनबर्ग के आरोपों को खारिज किया है और किसी भी गलत काम से इनकार किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement