Saturday, July 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. नेस्ले को शेयरधारकों ने दिया जोर का झटका, रॉयल्टी बढ़ाने के प्रस्ताव को ठुकराया

नेस्ले को शेयरधारकों ने दिया जोर का झटका, रॉयल्टी बढ़ाने के प्रस्ताव को ठुकराया

इस साल अप्रैल में, नेस्ले इंडिया के बोर्ड ने अपनी मूल कंपनी को अगले पांच साल के लिए प्रति वर्ष 0.15 प्रतिशत रॉयल्टी भुगतान बढ़ाने को मंजूरी दी थी। इसने एक जुलाई, 2024 से वृद्धि को लागू करने का प्रस्ताव रखा था।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 12, 2024 22:36 IST
Nestle - India TV Paisa
Photo:FILE नेस्ले

रोजमर्रा के इस्तेमाल के उत्पाद (एफएमसीजी) बनाने वाली प्रमुख कंपनी नेस्ले इंडिया ने अपनी मूल कंपनी को शुद्ध बिक्री के 4.5 प्रतिशत की मौजूदा दर पर रॉयल्टी का भुगतान करना जारी रखेगी। कंपनी के शेयरधारकों ने रॉयल्टी बढ़ाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। नेस्ले इंडिया ने बयान में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल ने अपनी बैठक में सोसायटी डेस प्रोड्यूट्स नेस्ले एसए (लाइसेंसकर्ता) को 4.5 प्रतिशत की मौजूदा दर पर सामान्य लाइसेंस शुल्क (रॉयल्टी) का भुगतान जारी रखने को मंजूरी दी है और कंपनी के सदस्यों से उनकी मंजूरी के लिए सिफारिश की। 

बोर्ड ने रॉयल्टी बढ़ाने की दी थी मंजूरी

इस साल अप्रैल में, नेस्ले इंडिया के बोर्ड ने अपनी मूल कंपनी को अगले पांच साल के लिए प्रति वर्ष 0.15 प्रतिशत रॉयल्टी भुगतान बढ़ाने को मंजूरी दी थी। इसने एक जुलाई, 2024 से वृद्धि को लागू करने का प्रस्ताव रखा था। इसके बाद, इसने डाक मतपत्र के माध्यम से एक साधारण प्रस्ताव के रूप में अपने शेयरधारकों से अनुमोदन मांगा था। हालांकि, शेयरधारकों ने पिछले महीने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जिसमें साधारण प्रस्ताव के खिलाफ कुल मतों में से 57.18 प्रतिशत और पक्ष में 42.82 प्रतिशत मत थे। 

केवल स्वतंत्र निदेशकों ने मतदान किया

प्रस्ताव के पक्ष में अपेक्षित बहुमत की कमी के कारण साधारण प्रस्ताव पारित नहीं हुआ। केवल स्वतंत्र निदेशकों ने मतदान किया और कार्यकारी निदेशकों ने खुद को अलग कर लिया। इसके अलावा, बोर्ड ने सिद्धार्थ कुमार बिड़ला को कंपनी में स्वतंत्र गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी। बिड़ला की नियुक्ति 12 जून, 2024 से पांच साल की अवधि के लिए प्रभावी है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement