Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. SoftBank के इस कदम से आज Paytm के शेयरों में बड़ी गिरावट संभव, जानिए क्या है पूरा मामला

SoftBank के इस कदम से आज Paytm के शेयरों में बड़ी गिरावट संभव, जानिए क्या है पूरा मामला

गुरुवार को पेटीएम का शेयर 25.20 रुपये (4.02%) टूटकर 601.30 रुपये पर बंद हुआ। पेटीएम में निवेश करने वाले निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 17, 2022 8:56 IST
पेटीएम - India TV Paisa
Photo:PTI पेटीएम

Paytm के शेयरों में आज बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। दरअसल, पेटीएम के शेयर में निवेश करने वाले बड़े निवेशकों के लिए आज लॉक-इन पीरियड खत्म हो रहा है। इसके चलते जापानी सॉफ्टबैंक (SoftBank) समूह आज ब्लॉक डील के जरिए वित्तीय भुगतान प्रमुख पेटीएम (Paytm) की मूल कंपनी से करीब 215 मिलियन डॉलर के शेयर आज बेच सकता है। जापानी निवेशक डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी में 29 मिलियन शेयर बेचने की पेशकश कर रहा है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि सॉफ्टबैंक के इस कदम से पेटीएम के शेयरों में आज बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। 

IPO भाव से 70% नीचे पेटीएम का शेयर  

पेटीएम के शेयर वर्तमान में अपने आईपीओ मूल्य से कम से कम 70 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहे हैं। गुरुवार को पेटीएम का शेयर 25.20 रुपये (4.02%) टूटकर 601.30 रुपये पर बंद हुआ। पेटीएम में निवेश करने वाले निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। सॉफ्टबैक द्वारा अपना निवेश निकालने से आज शेयर में बड़ी ​बिकवाली की आशंका जताई जा रही है। रिपोर्ट  के मुताबिक, सॉफ्टबैंक ने पेटीएम में करीब 1.6 अरब डॉलर का निवेश किया है। इसने पिछले साल नवंबर में कंपनी के आईपीओ में 250 मिलियन डॉलर तक निकाले।

सॉफ्टबैंक भारी वित्तीय संकट में 

मासायोशी सोन के नेतृत्व वाले सॉफ्टबैंक की भारतीय फिनटेक प्रमुख में शेष हिस्सेदारी लगभग 900 मिलियन डॉलर है। भारी नुकसान से परेशान, मासायोशी सोन-रन सॉफ्टबैंक भी कथित तौर पर कम से कम 30 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। इस साल पिछली दो तिमाहियों में जापानी दिग्गज निवेशक बैंक सॉफ्टबैंक को अरबों डॉलर का घाटा हुआ। सॉफ्टबैंक ने वर्ष के पहले छह महीनों में कुल मिलाकर 5.3 ट्रिलियन येन (लगभग 40 बिलियन डॉलर) का शुद्ध घाटा दर्ज किया। इस हफ्ते की शुरूआत में, पेटीएम ने वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में राजस्व में 76 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की, जो 1,914 करोड़ रुपये हो गया, जबकि ईएसओपी लागत से पहले ईबीआईटीडीए में 61 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें 259 करोड़ रुपये का सुधार हुआ। तिमाही आधार पर पेटीएम का शुद्ध घाटा 11 फीसदी कम हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement