Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market में जारी गिरावट के बावजूद इन शेयरों ने दिया निवेशकों को बंपर रिटर्न, जानिए, क्या है वजह

Stock Market में जारी गिरावट के बावजूद इन शेयरों ने दिया निवेशकों को बंपर रिटर्न, जानिए, क्या है वजह

अन्य निवेशों की तुलना में शेयर बाजार अच्छा रिटर्न देगा लेकिन इसके लिए निवेशक को दम साधकर कम से कम एक साल धर्य के साथ निवेश करना होगा।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 19, 2022 14:11 IST
Stock Market - India TV Paisa
Photo:FILE

Stock Market 

Highlights

  • साल 2022 से अब तक बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 13 प्रतिशत लुढ़का
  • एफआईआई ने आठ माह में बाजार से 3.26 लाख करोड़ रुपये की निकासी की
  • इसके बावजूद कुछ कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया

Stock Market में गिरावट का दौड़ जारी है। इसकी वजह है आसमान छूती महंगाई के कारण आर्थिक विकास अनुमान में की जा रही कटौती। विश्व बैंक ने 2022 के आर्थिक विकास अनुमान को 3.2 प्रतिशत से घटाकर 2.9 प्रतिशत कर दिया है। उसने साथ ही चेतावनी दी है कि औसत से अधिक मुद्रास्फीति और विकास दर अनुमान में कटौती निम्न और मध्यम आयवर्ग वाले देशों के लिए अस्थिर परिणाम ला सकती है। साल 2022 से अब तक बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 13 प्रतिशत लुढ़का है। विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी एफआईआई ने गत आठ माह में भारतीय बाजार से 42 अरब डॉलर या 3.26 लाख करोड़ रुपये की निकासी की है। एफआईआई गत आठ माह से लगातार बिकवाल बने हुए हैं। इसके बावजूद कुछ कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है। 

इन कंपनियों ने निवेशकों को किया मालामाल 

मार्केट्समोजो के सीआईओ सुनील दमानिया ने कहा कि बीएसई 500 कंपनियों में अडानी पावर, मंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स, भारत डायनेमिक्स, जीएमडीसी, क्रेडिट एक्सेस ग्रामीण, जीएचसीएल, महिंद्रा लाइफ, दीपक फर्टिलाइजर, हिंद एयरोनॉटिक्स और जेके पेपर निवेशकों के लिए सर्वाधिक रिटर्न देने वाले साबित हुए। इन कंपनियों में क्रमश: 156 प्रतिशत ,117 प्रतिशत ,99 प्रतिशत ,72 प्रतिशत , 59 प्रतिशत, 63 प्रतिशत, 49 प्रतिशत ,46 प्रतिशत और 48 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। हाल में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई कंपनियों में अडानी विल्मर के शेयरों के दाम इश्यू प्राइस की तुलना में 161 प्रतिशत उछले। वाहन निर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स के शेयरों के दाम भी एक माह में दोगुने उछले हैं।

निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश करें 

दमानिया का कहना है कि अन्य निवेशों की तुलना में शेयर बाजार अच्छा रिटर्न देगा लेकिन इसके लिए निवेशक को दम साधकर कम से कम एक साल धर्य के साथ निवेश करना होगा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि कोविड की शुरूआत से ही खुदरा निवेशकों ने बाजार को संभाल रखा है। इसके बावजूद निफ्टी लगातार गिरावट में है। ऐसे में खुदरा निवेशक बाजार में नया बड़ा निवेश करने से कतरायेंगे। वे मुख्य रूप से अपने पसंदीदा शेयर में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएंगे। हेडोनोवा के सीआईओ सुमन बनर्जी ने कहा कि इंडस्ट्रियल और दवा कंपनियां भी इस माहौल में अच्छा रिटर्न देंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement