Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में पूरे हफ्ते बिकवाली रही हावी, 6 कारोबारी दिन ही में निवेशकों के 8 लाख करोड़ डूबे

शेयर बाजार में पूरे हफ्ते बिकवाली रही हावी, 6 कारोबारी दिन ही में निवेशकों के 8 लाख करोड़ डूबे

बाजार में बिकवाली बढ़ने से निवेशकों को भारी नुकसान उठना पड़ा है। दरअसल, 16 फरवरी को बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2.68 लाख करोड़ था जो 24 फरवरी को घटकर 2.60 लाख करोड़ रुपये रह गया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 24, 2023 19:40 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:INIDA TV शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में इस पूरे हफ्ते बिकवाली हावी रही। अमेरिका समेत दरअसल, दुनियाभर में एक बार फिर महंगाई बढ़ने की चिंता ने बाजार का मूड खराब किया है। महंगाई की चिंता को देखते हुए अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड एक बार और ब्याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी कर सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक भी इसके बाद ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इससे फिक्स्ड इनकम यानी नियत आय निवेश माध्यम जैसे एफडी पर ब्याज दरों में और बढ़ोतरी होगी। इसका फायदा उठाना के लिए छोटे निवेशक बाजार से पैसा निकालकर एफडी में डालेंगे। इसका नकारात्मक असर बाजार पर हुआ और बाजार में ​बिकवाली देखने को मिली है। पिछले 17 फरवरी यानी शुक्रवार से लेकर आज तक बाजार में लगातार 6 कारोबारी दिन में गिरावट रही है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को बीएएसई सेंसेक्स 141.87 अंक टूटकर 59,463.93 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी भी 46.20 अंक लुढ़ककर 17,465.05 अंक पर बंद हुआ। आपको बाता दें कि बीते 6 दिन में करीब 2000 अंक सेंसेक्स लुढ़क चुका है। 


आज पूरे दिन इस तरह रही निफ्टी की चाल 
निफ्टी

Image Source : NSE
निफ्टी

 

निवेशकों के 8 लाख करोड़ डूबे 

बाजार में बिकवाली बढ़ने से निवेशकों को भारी नुकसान उठना पड़ा है। दरअसल, 16 फरवरी को बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2.68 लाख करोड़ था जो 24 फरवरी को घटकर 2.60 लाख करोड़ रुपये रह गया। इस तरह निवेशकों को 8 लाख करोड़ का नुकसान हो गया है। आपको बता दें कि आज अमेरिकी बाजार में सकारात्मक रूख और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लिवाली के बीच शुरुआती कारोबार में प्रमुख शेयर सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त रही थी। इस दौरान बीएसई का सेंसेक्स मजबूत शुरुआत करते हुए 297.25 अंक चढ़कर 59,903.05 अंक पर खुला था। एनएसई निफ्टी 88.5 अंक बढ़कर 17,599.75 अंक पर खुला था। 

निफ्टी में शामिल ये स्टॉक रहें टॉप 5 गेनर और लूजर 
निफ्टी

Image Source : NSE
टॉप 5 गेनर और लूजर

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट 

सेंसक्स में महिंद्रा और महिंद्रा, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, मारुति, एलएंडटी, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा और भारती एयरटेल गिरने वाले प्रमुख शेयर थे। दूसरी ओर एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी और अल्ट्राटेक सीमेंट में बढ़त रही। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ''घरेलू बाजार में मोटे तौर पर आत्मविश्वास की कमी दिख रही है। वैश्विक बाजारों में बढ़त के बावजूद घरेलू बाजार में लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज हुई। एफआईआई द्वारा घरेलू बाजार में बिकवाली जारी है।'' अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। दूसरी ओर जापान के निक्की में बढ़त रही। यूरोपीय बाजार दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को बढ़कर बंद हुए। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.92 प्रतिशत पर चढ़कर 82.97 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 1,417.24 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement