Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट निवेशक हो जाएं सावधान! भारतीय शेयर बाजार पर मंडरा रहा एक साथ ये तीन बड़ा खतरा

स्टॉक मार्केट निवेशक हो जाएं सावधान! भारतीय शेयर बाजार पर मंडरा रहा एक साथ ये तीन बड़ा खतरा

बाजार एक बार फिर से मजबूत हो रहे हैं और मिड-कैप और स्मॉल-कैप काउंटरों से महत्वपूर्ण भागीदारी दिखाई दे रही है। इससे सूचकांक को आगे बढ़ने में मदद मिल रही है। विशेष रूप से मिड-कैप और स्मॉल-कैप सेगमेंट में निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 18, 2023 12:35 IST
स्टॉक मार्केट निवेशक - India TV Paisa
Photo:PTI स्टॉक मार्केट निवेशक

भारतीय शेयर बाजार निवेशकों को मौजूदा वक्त में काफी सावधान रहने की जरूरत है। बाजार में कभी भी बड़ी गिरावट आ सकती है। दरअसल, भारती स्टॉक मार्केट पर एक साथ तीन बड़ा खतरा मंडरा रहा है। ये बाजार में बड़ी गिरावट ला सकते हैं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार के अनुसार, डॉलर सूचकांक लगातार 105 से ऊपर बना हुआ है। वहीं, यूएस 10-वर्षीय बांड लगातार बढ़ते हुए अब लगभग 4.39 प्रतिशत और ब्रेंट क्रूड 94 डॉलर से ऊपर पहुंच गया है। ये तीनों फैक्टर भारतीय बाजार के लिए अच्छे नहीं हैं। ये बहुत महत्वपूर्ण बड़े जोखिम हैं, जिन्हें बाजार लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि एफओएमओ (गायब होने का डर) कारक के कारण एफआईआई बड़ी बिकवाली से बच रहे हैं।

निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए

उन्होंने कहा,निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए, विशेष रूप से मिड-कैप और स्मॉल-कैप सेगमेंट में। लार्ज-कैप में निवेश अभी सही है। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टरों में लार्ज-कैप ब्लूचिप्स की भागीदारी रैली को ताकत दे रही है, जिसने निफ्टी को 21,000 के स्तर से काफी ऊपर पहुंचा दिया है। हालिया रैली में काफी बैंकिंग स्टॉक्स का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यह भी एक सकारात्मक रुझान है। उन्होंने कहा कि बीओबी, केनरा बैंक और इंडियन बैंक जैसे पीएसयू बैंकों का मूल्य अब भी आकर्षक है।

निफ्टी में अभी और तेजी की उम्मीद

प्रभुदास लीलाधर की तकनीकी अनुसंधान की उपाध्यक्ष वैशाली पारेख ने कहा कि निफ्टी सूचकांक इंट्राडे सत्र के दौरान 20,200 के स्तर को छूकर नई ऊंचाई दर्ज करना जारी रखता है और आने वाले सत्रों में 20,300-20,350 क्षेत्र तक निकट अवधि के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है। बाजार एक बार फिर से मजबूत हो रहे हैं और मिड-कैप और स्मॉल-कैप काउंटरों से महत्वपूर्ण भागीदारी दिखाई दे रही है। इससे सूचकांक को आगे बढ़ने में मदद मिल रही है। पारेख ने कहा, दिन के लिए समर्थन 20,100 के स्तर पर देखा गया है जबकि प्रतिरोध 20,350 के स्तर पर देखा गया है। बीएसई सेंसेक्स 155 अंक गिरकर 67,682 अंक पर है। इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, विप्रो में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट है।

इनपुट: आईएएनएस

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement